MP के इन टॉप कॉलेजेस से की इंजीनियरिंग की पढ़ाई तो सेट हो जायेगा करियर

Published - 7 July, 2023

MP Engineering Colleges

आजकल अधिकतर बच्चे इंजीनियर बनने का सपना देखते हैं तो अगर आप मध्यप्रदेश से बीटेक करना चाहते हैं तो जानिए इन टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजेस 2023 के बारे में जहां आपको अच्छा प्लेसमेन्ट मिल सकता है।

आईआईटी इंदौर की NIRF रैंकिंग 14 है, इस कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको JEE Advanced की परीक्षा पास करनी होगी, यहां एक साल की फीस approx 2 लाख 33 हजार है।

IIT इंदौर

MANIT भोपाल को NIRF रैंकिंग में 80वां स्थान प्राप्त है, यह AICTE से एफ़िलिएटेड है, यहां बीटेक के चार साल कोर्स की पूरी फीस 5.77 लाख है। यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

MANIT भोपाल

इस संस्थान में एडमिशन के लिए 75% अंकों के साथ आपका 12th कम्पलीट होना चाहिए, इस संस्थान की NIRF रैंकिंग 88 है और बीटेक के कुल कोर्स की फीस 6.50 लाख रूपए है।

IIITM ग्वालियर

NIRF रैंकिंग में 97 नंबर पर आने वाला IIITDM जबलपुर इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है, यहां बीटेक कोर्स की टोटल फीस 5.22 लाख रूपए है और इस संस्थान में 522 सीटें उपलब्ध हैं।

IIITDM जबलपुर

एमिटी यूनिवर्सिटी ग्वालियर एक प्राइवेट संस्थान है, जोकि इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट कॉलेज माना जाता है, यह NIRF रैंकिंग में 151 से 200 की लिस्ट के बीच में आता है, यहां पर बीटेक कोर्स की टोटल फीस 4.16 लाख रूपए है।

Amity University Gwalior

इस यूनिवर्सिटी को UGC से मान्यता प्राप्त है, यहां बीटेक की एक साल की फीस 2.01 लाख रूपए है और इस कॉलेज में एडमिशन के लिए 60% अंको के साथ आपका 12th कम्पलीट होना चाहिए।

VIT Bhopal University

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 2012 में हुई थी और यह UGC से अप्रूव्ड है, यहां पर बीटेक की एक साल की फीस 50 हजार है और कम फीस होने के कारण यह कॉलेज आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

RKDF University Bhopal

UIT RGPV भोपाल AICTE से अप्रूव्ड है और साथ ही इस यूनिवर्सिटी को NAAC का ग्रेड-A भी मिला है। यह एक प्राइवेट कॉलेज है। जहां आपको प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन मिलता है।

UIT RGPV Bhopal

आपको बता दें कि इन सभी संस्थानों से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए आपको JEE Mains और JEE Advanced की परीक्षा को पास करना होगा। यदि आप और इनफार्मेशन चाहते हैं तो सम्बंधित कॉलेज की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।

JEE EXAM

टाइम मैनेजमेंट क्यों है सफलता की कुंजी, फालो करें ये टिप्स और पाएँ SUCCESS