BSc Nursing के टॉप कॉलेजेस 2023; जानें पूरी एडमिशन प्रॉसेस

Top BSc Nursing colleges 2023

Published - 19 July, 2023

वर्तमान समय में अधिकतर बच्चे मेडिकल फील्ड में रूचि दिखा रहे हैं और ऐसा इसलिए भी है क्योंकि भारत में हेल्थ केयर सेक्टर जानें मानें सेक्टरों में से एक है।

मेडिकल सेक्टर में करियर 

डॉक्टर और डेंटिस्ट के अलावा भी कई हेल्थ केयर वर्क शामिल हैं जिसमें नर्सिंग भी एक है।जो युवाओं के बीच काफ़ी पॉप्युलर है

B.Sc Nursing है अच्छा विकल्प  

Bsc Nursing एक UG कोर्स है जोकि 4 साल का होता है और इसमें वही बच्चे एडमिशन ले सकते हैं जिन्होंने 12th PCB स्ट्रीम से किया हो। 

4 साल का होता है यह कोर्स

आइये जनतें है भारत के टॉप Bsc Nursing कॉलेजेस 2023 के बारे में  और क्या है इनकी admission process 

Top Colleges

AIIMS से बीएससी नर्सिंग करने के लिए आपको  AIIMS Nursing प्रवेश परीक्षा देनी होगी। यहाँ एडमिशन के लिए 55% अंकों के साथ PCB स्ट्रीम से आपका 12th पास होनी चाहिए

AIIMS Delhi

PGIMER भी अपना खुद का एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करता है और इसके बाद मेरिट के बेसिस पर आपका इंटरव्यू होता है। Admission के लिए स्टूडेंट की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच  होनी चाहिए । 

PGIMER Chandigarh

इस कॉलेज में एडमिशन के लिए 45% अंकों के साथ आपका 12th पास करनी होगी। साथ ही आपको कॉलेज का CBT एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। यहाँ पर BSc Nursing की 85 सीट्स उपलब्ध हैं।

Christian Medical College, Vellore

BHU में बीएससी नर्सिंग में एडमिशन के लिए आपको NEET परीक्षा पास करनी होगी जोकि NTA द्वारा आयोजित की जाती है, साथ ही आपका 12th भी 50% मार्क्स के साथ कम्पलीट होना चाहिए।

BHU Varanasi

Jipmer कॉलेज अपनी खुद की काउंसलिंग आयोजित करता है। यहाँ भी प्रवेश के लिए आपको NEET परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी। 12th में 50% अंकों के साथ इंग्लिश सब्जेक्ट से पास होना ज़रूरी है।

JIPMER Pondicherry

KGMU के एफिलेटेड कॉलेजों में BSc Nursing में एडमिशन के लिए आपको कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) देना होगा और साथ ही आपके 12th में 75% मार्क्स होने चाहिए।

KGMU Lucknow

ये हैं UP के Top मेडिकल कॉलेज लिस्ट, करेंगें MBBS तो सेट हो जाएगी लाइफ