CDS 2024 परीक्षा पास करने के लिए नहीं है कोचिंग की ज़रूरत, ऐसे करें तैयारी

Tips to Crack CDS 2024 

Published - 14 December, 2023

CDS-1 2024 परीक्षा के रजिस्ट्रेशन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा 20 दिसंबर 2023 से शुरू कर दिए जायेंगें।

CDS 2024 Registration

यदि आप CDS-1 की तैयारी कर रहे हैं, जिसकी परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएगी, तो आपके पास लगभग 5 महीने का समय है जो कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त है।

कितना है समय

CDS ही क्या किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपको कोचिंग की ज़रूरत नहीं है, यदि आप disipline के साथ सही डायरेक्शन में अपनी तैयारी करते हैं तो आप कोई भी परीक्षा बिना कोचिंग के क्रैक कर सकते हैं।

बिना कोचिंग के तैयारी

यह दो तरह से आपकी मदद करेगा, पहला करंट अफेयर्स में, दूसरा यह आपकी अंग्रेजी में भी सुधार करेगा, लेकिन बहुत अधिक समय न दें, केवल 1 से 1.5 घंटे का समय काफी है।

इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़े

11th की दोनों NCERT बुक्स पढ़ें एवं 12th की NCERT में केवल पिछले वर्ष के पेपर में आये टॉपिक्स को ही कवर करें।

जियोग्राफी के लिए

राजनीति के लिए लक्ष्मीकांत पर्याप्त से अधिक है, और यदि आपके पास समय है तो पूर्ण लक्ष्मीकांत पुस्तक पढ़ें, यदि समय की कमी है, तो लक्ष्मीकांत के शुरुआती अध्याय पढ़ें।

Political Science

विज्ञानं के लिए 9th, 10th की NCERT बुक्स enough है या आप लुसेंट से भी इस सब्जेक्ट को कवर कर सकते हैं।

Science सब्जेक्ट के लिए

करंट अफेयर्स के लिए आप Insight IAS वेबसाइट से दैनिक करेंट अफेयर्स पढ़ सकते हैं, वे रविवार को छोड़कर रोजाना करेंट अफेयर्स अपलोड करते हैं।

Current Affairs

इतिहास के लिए कक्षा 12वीं NCERT में 3 भाग हैं वे पर्याप्त से अधिक हैं लेकिन यदि आपके पास समय है तो आप आधुनिक इतिहास के लिए स्पेक्ट्रम भी पढ़ सकते हैं।

History

NCERT की अर्थशास्त्र को करंट अफेयर्स से कनेक्ट करके पढ़े क्यूंकि देश की करंट इकॉनमी में चल रहे बदलाव से ही पेपर में प्रश्न बनाये जाते हैं।

Economy

 सही Time management से ही आप CDS exam पास कर पाएँगे, आप CDS Mock Test और Previous year papers ज़रूर सॉल्व करें इससे आपकी speed भी बढ़ेगी और अपनी तैयारी का आकलन कर पाएँगे।

Time Management 

CDS 2024 exam करना है क्रैक, तो ध्यान रखें ये टॉपर्स के सफलता मंत्र