रक्षा मंत्री का अग्निवीर भर्ती पर बड़ा बयान: जरुरत पड़ी तो करेंगे बदलाव

Changes in Agniveer Scheme 

Published - 1 April, 2024

भारत सरकार द्वारा 15 June 2022 को "Agneepath scheme" Launch की गयी थी, जिसके अंतर्गत तीनो सेनाओं (Indian Army, Air Force और Navy) में officers rank से निचे पदों की भर्ती केवल 4 सालों के लिए की जाएगी।

Agneepath scheme

इस Scheme का पूरे देश में विरोध किया गया था, हालांकि कुछ समय के बाद विरोध शांत हुआ और तब से Government द्वारा Agneepath scheme के अंतर्गत ही भर्ती प्रक्रिया करवाई जाती है।

देश भर में विरोध

27 March 2024 को आयोजित एक समिट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी स्पीच के दौरान कहा की वह Agneepath scheme में बदलाव लाने के लिए तैयार हैं।

बदलाव के लिए तैयार

राजनाथ जी ने सेना में युवाओं की अहमियत को लेकर भी बयान दिया, कि "सेना में युवा जरूरी हैं, क्यूंकि युवाओं में ज्यादा जोश होता है साथ ही वे टेक्नॉलजी को भी बेहतर समझते हैं।

सेना में युवा

उन्होंने Agneepath scheme में युवाओं के भविष्य की सुरक्षा के बारे में भी कहा कि, उन्होंने अग्निवीरों के भविष्य का भी पूरा ध्यान रखा है।

भविष्य की सुरक्षा

Agneepath scheme में भविष्य में कौन-कौन से बदलाव केंद्र सरकार कर सकती है, इसकी जानकारी अभी तक सरकार द्वारा नहीं दी गयी है।

क्या होंगें बदलाव

आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कहा की Central government भारत को देश मे इंजन बनाने वाला और दुनिया में निर्यात करने वाला देश बनाने की तरफ काम कर रही है।

आत्मनिर्भर भारत

रक्षा मंत्री ने इंडो-चाइना बॉर्डर पर सुरक्षा का भरोसा भी जनता को दिलाया, उन्होंने कहा की उन्हें अपनी सेना पर पूरा भरोसा है, और देश की सभी सीमायें पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

सीमाओं की सुरक्षा

Job के लिए कर रहे हैं तैयारी, अब Chat GPT करेगा आपकी मदद