बोर्ड परीक्षा में नहीं आये अच्छे मार्क्स, No Tension! ये हैं बेहतरीन Career विकल्प

Career Options After 12th

Published - 4 May, 2024

देश के लगभग सभी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी हो चुकें हैं कई स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, जिस वजह से वह अपने आगे के career को लेकर काफी चिंतित भी हैं।

बोर्ड रिजल्ट जारी

यदि आप भी अपने आगे के करियर को लेकर परेशान हैं, तो यहाँ कुछ विकल्प बताये गए हैं जिन्हे चुनकर आप अपना Career बेहतर बना सकते हैं।

बहुत हैं विकल्प

यदि आप किसी ऐसे College से अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं या किसी ऐसी जॉब पोस्ट के लिए अप्लाई करने की सोच रहें हैं, जहाँ के लिए अच्छे Academic Marks जरुरी हैं, तो आप स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

स्क्रूटनी के लिए अप्लाई

ऐसी प्रवेश परीक्षाएं दें, जहाँ प्रवेश के लिए High Academic Marks की जरुरत नहीं पड़ती है, जैसे आप Polytechnic या ITI के लिए Apply कर सकते हैं, और अपना Career बना सकते हैं।

Entrance Exam दें

आप Skilled Based Course, जैसे Digital Marketing, Graphic Designing, Interior Designing आदि Courses भी कर सकते हैं।

Skilled Based Course

यदि आप Physically और Medically Fit हैं, तो आप Defense की Jobs (Army, Navy, Airforce) के लिए Apply कर सकते हैं।

Defense Jobs

Entrepreneurship आपके लिए Best Option हो सकता है, इसके अंतर्गत छात्रों को Business को शुरू करना, Planning करना Services provide करना आदि सिखाया जाता है, जिससे ज्यादा revenue generate हो।

Entrepreneurship

भारत सरकार द्वारा 12th Pass Candidates के लिए कई Vacancy निकाली जाती हैं, जिनमे Selection के लिए आपको Exams Pass करने होते हैं।

Government Jobs की तैयारी

यदि आप Jobs या किसी Short Term Course के साथ एक Professional Degree भी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Open School से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

Open School

आजकल के समय में हर व्यक्ति Physically Fit रहना चाहता है इसीलिए Fitness Traner की Demand ही Market में काफी बढ़ चुकी है, आप भी इस Field में अपना Career बना सकते हैं।

Fitness में Career

UP के Top Engineering Colleges 2024, 1.6 करोड़ रहा पैकेज