Diploma Engineering में है बढ़िया स्कोप, 2024 में करें ये टॉप कोर्सेस

Engineering Diploma Courses 2024

Published - 21 February, 2024

जो स्टूडेंट्स डिग्री कोर्स नहीं करना चाहते उनके लिए शॉर्ट टर्म या डिप्लोमा कोर्सेस एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

डिप्लोमा कोर्स 2024

12th बोर्ड की परीक्षाओं के समाप्त होते हैं कई स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो डिप्लोमा कोर्स करने की सोचने लगते हैं और बेहतर से बेहतर डिप्लोमा कोर्स खोजने लगते हैं।

12th Board Exam 2024

अगर आप भी साल 2024 में PCM स्ट्रीम से 12th पास करके इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो इस स्टोरी को पूरा पढ़ें और जानें इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस के बारे में।

ये हैं Diploma Courses

कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा करने के बाद आप Computer Systems Analyst, Software Consultant, Computer Network Architect जैसे विभाग में अपना करियर बना सकते हैं।

Diploma In CS

इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन का कोर्स Electronics, telecommunications और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के डिजाइन पर केंद्रित है और इस कोर्स की अवधि 2 साल है।

Diploma In ECE

इस कोर्स में आपको केमिकल प्रोसेस, प्लांट डिज़ाइन और केमिकल के प्रोडक्शन के बारे में पढ़ाया जाता है, एक केमिकल इंजीनियर की सालाना सैलरी करीब 3 से 6 LPA होती है।

Diploma In Chemical

विधुत विभाग में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स इस कोर्स को पूरा करने के बाद Electrical Technician, Electronics Engineer, Project Engineer और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर जैसे पदों पर काम कर सकते हैं।

Diploma In Electrical

इस कोर्स में आपको इमारतों, सड़कों, पुलों और बांधों जैसे बुनियादी ढांचे के डिजाइन, निर्माण के बारे में बताया जाता है, एक सिविल इंजीनियर की सैलरी 25 से 35 हजार रूपए महीना हो सकती है।

Diploma In Civil

मैकेनिकल डिप्लोमा कोर्स 3 साल का होता है और इसमें आपको मशीनों, मैन्युफेक्चरिंग प्रोसेस, थर्मोडायनामिक्स और मैकेनिकल सिस्टम के बारे में पढ़ाया जाता है।

Diploma In Mechanical

यह कोर्स करने के बाद आपको एयरलाइंस के अलावा, ISRO, Airline company, Defense Research and Development Laboratory जैसी बड़ी जगहों पर काम करने का मौका मिलता है।

Diploma In Aerospace

भारत में Engineering diploma courses की Fees Central Universities में Rs. 30000/- से Rs. 50000/- तक एवं Private Universities में Rs. 40000/- से Rs. 60000/- तक होती है 

Diploma Courses Fees 

ये है देश के टॉप NITs 2024, Fees, Placement जान कर हो जाएँगे हैरान