विदेश में Job के नाम पर कर सकते हैं आपसे स्कैम, ऐसे बचें इन ठगों से

Job in Foreign Country

Published - 11 April, 2024

भारत एक विकासशील देश है जहाँ अच्छी जॉब्स के अवसर विकसित देशों से कम हैं, इसलिए भारत से हर साल लगभग 20 से 25 लाख लोग Job पाने के लिए विदेश जाते हैं।

Job in Foreign Country

अच्छा Salary Package, बेहतर विकल्प और बेहतर सुविधाओं के लिए, देश के युवाओं में विदेश में नौकरी करने की चाह जितनी ज्यादा बढ़ रही है, नौकरी दिलाने के  नाम पर उतने ही ज्यादा Fraud Case भी बढ़ रहे हैं।

Fraud's

Foreign Country में job दिलाने के नाम पर कई ठगी के Case आप रोज News में सुनते ही होंगें, और यदि आप भी विदेश में जॉब का प्लान कर रहे हैं, तो आगे कुछ Instructions बताये गए हैं, जिनसे आप scammers को पहचान पायेंगें।

कैसे बचें?

Fake agents आमतौर पर केवल WhatsApp के माध्यम से आपको Contact करेगें, जिससे उनकी Location, पहचान आदि का पता लगाना मुश्किल होता है। एवं अपने और अपनी एजेंसी के बारे में बहुत कम details बताएंगें।

कैसे पहचाने?

Job Agent से Registration Number मांगें और Government की Official Website (emigrate.gov.in) से उसे Verify करें।

Agent’s Registration No.

भारत सरकार के Immigration Act of 1983 के अनुसार कोई भी Agent किसी भी Candidate से Rs 30,000/- +18% GST के अलावा demand नहीं कर सकता है और यदि वह करता है, तो आप उसकी Complain कर सकते हैं।

पैसों की Demands

कोई भी Renowned Company बिना Interview के Hiring नहीं करेगी, इसीलिए सारा Process केवल Email, WhatsApp आदि से ही न करें, Direct Human Interaction करने की कोशिश करें।

Interview

जिस Job Profile के लिए आपने Apply किया है उसका Offer Letter verify जरुर करें, Ministry of External Affairs’ advisory के अनुसार offer letter में Salary, Job Responsibility और अन्य employment Rules लिखें होने चाहिए।

Offer Letter Verification

Agency को References के लिए पूछें, एवं उनसे Contact करने की कोशिश करें, ताकि आप खुद से Agency का काम Review कर पाएं।

References के लिए पूछें

Job Profile और Agency से सम्बंधित Question की एक List बनायें और ज्यादा से ज्यादा Question पूछने  की कोशिश करें ताकि आप अपने सभी Doubt क्लियर कर पाएं और Cross-check कर सकें।

Cross-check करें

विदेश में पढ़ाई के लिए सबसे Affordable Universities, इतनी होती है Fees