ऐसे करेंगे CDS 2024 परीक्षा की तैयारी तो पक्का होगा सिलेक्शन

Tips To Crack CDS 2024

Published - 24 November, 2023

CDS-1 के आवेदन 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे और इसकी परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएगी, ऐसे में आपको एक बेहतर स्ट्रैटेजी के साथ तैयारी शुरू करनी होगी।

CDS Exam 2024

UPSC द्वारा यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है और हर साल इस परीक्षा में 12 लाख कैंडिडेट भाग लेते हैं।

लाखों लोग देते हैं यह परीक्षा

लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा को देते हैं और यही कारण है कि यह परीक्षा काफी Competitive है, इस परीक्षा को Clear करने के लिए हम आपको आगे कुछ tips के बारे में बता रहे हैं।

Competitive है यह एग्जाम

CDS एक ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा है लेकिन इस परीक्षा में मैथ्स 10th लेवल की और अन्य विषय ग्रेजुएट लेवल के होते हैं, ऐसे में छात्रों के लिए सिलेबस को कवर कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

कैसे करें तैयारी ?

ये किसी भी Exam Preparation का पहला और सबसे जरुरी स्टेप है कि आप सिलेबस को सही से समझें, और उसी के हिसाब से तैयारी शुरू करें। 

Know the Syllabus

सही study material आपको concept  समझने में मदद करेगा और आपके समय को बर्बाद होने से भी बचाएगा, इसके लिए आप अपने टीचर या किसी ऐसे व्यक्ति से हेल्प ले सकते हैं जो CDS परीक्षा पास कर चुका हो।

Study Material

रटने के बजाय basic concepts को clear करना जरुरी है, एक टॉपिक को चुने और खुद प्रश्न बनाएं, ऐसा करने से Tricky Question को सॉल्व करने में आपको मदद मिलेगी।

Clear Concepts

टाइम टेबल ऐसा बनाएं कि आप पढ़ाई के साथ अपनी हेल्थ का भी ध्यान रख पाएं, आप 8+8+8 फार्मूला अपना सकते हैं जिसमे 8 घंटे पढ़ाई, 8 घंटे नींद और 8 घंटे अपनी पर्सनल एक्टिविटी को दें।

Make a Proper Timetable

किस टॉपिक या सब्जेक्ट में आपको ज्यादा मेहनत की जरुरत है उसकी लिस्ट बनायें और सबसे पहले उन पर फोकस करें, इससे आप अपने फेवरेट सब्जेक्ट में भी अच्छा स्कोर करेंगे।

Know Your Strength & Weakness

सप्ताह में एक दिन केवल Revision के लिए रखें, Revision करते समय जब आप यह देखते हैं कि आपने कितना सिलेबस कवर कर लिया है तो इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है।

Revision

Previous Year Paper सॉल्व करके आपको एग्जाम पैटर्न तो समझ आता ही है साथ ही आपको टाइम मैनेजमेंट में भी हेल्प मिलती है और अपने Week Point भी पता चलते हैं।

Solve Previous Year Paper

जो भी टॉपिक या फार्मूला याद रखने में आपको कठिनाई हो रही है उसे याद रखने के लिए आप एक रिवीजन नोटबुक रख सकते हैं, जिसमें रोज शार्ट तरीके से लिखकर आपको याद रखने में मदद मिलेगी। 

एक रिवीजन नोटबुक रखें

खुद की मेहनत और तैयारी पर भरोसा रखें और अपनी Consistency Maintain रखने की कोशिश करें जब भी Self Confidence कम लगे तो अपनी फैमिली के साथ समय बिताएं।

Self Motivate

CDS 2024 के लिए ये डाक्यूमेंट्स हैं जरुरी, आज ही कर लें तैयार