करें ऐसे Jharkhand Board 2024 परीक्षा की तैयारी 90% पक्के

JAC Board 2024 Preparation Tips 

Published - 6  January, 2024

आयोग द्वारा जारी किये गए आधिकारिक कैलेंडर के अनुसार, JAC झारखंड बोर्ड परीक्षा 2024, 06 फरवरी 2024 से 26 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी।

Jharkhand Board 2024

परीक्षा से पहले का समय छात्रों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इस समय छात्र अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे होते है।

समय है Important

कम समय को देखते हुए उन Easy Topic की लिस्ट बनायें जिनका परीक्षा में Weightage ज्यादा है, और सिर्फ उनका ही Revision करें।

Important Topics

Concept को समझें, उसके बाद Previous years papers में topic से पूछे गए प्रश्न को देखें, ऐसा करने से आप उस topic से नये प्रश्न भी बना पायेंगें और प्रैक्टिस कर पायेंगें।

Concept समझें

इस बचे हुए 1 महीने में कुछ नया पढ़ने की कोशिश न करें केवल NCERT Books और इस तैयारी के दौरान बनाये गए Notes का Revision करें।

NCERT Textbooks

सिर्फ कॉपी भरने पर ध्यान न दें marks के अनुसार Answer लिखने की प्रैक्टिस करें, साथ ही Subject और प्रश्न के आधार पर Heading, Subheading, Diagram, Maps बनाने की कोशिश भी करें।

लिखने की प्रैक्टिस करें

इस Technique का उपयोग करने वाले छात्रों को 25 मिनट पढ़ाई करने के बाद 5 मिनट Rest करना होता है और हर 4th Round के बाद 15-30 मिनट का Rest लेते हैं।

Pomodoro technique

इस strategy में आपको किसी Subject को चुनना है और उस पर Research करनी है उसके बाद आपको किसी और को उस topic पर पढ़ाना होगा, ऐसा करने आप अपने Weak Point जान पायेंगें।

Feynman technique

परीक्षा से सम्बंधित दिशानिर्देशों की जांच करें, एवं Subject-wise sample paper को Analyze कर Solve करें।

Sample paper Analyze करें

अपनी Diet और Sleep का भी उतना ही ध्यान रखें जितना आप syllabus का रख रहे हैं क्यूंकि ये भी आपके अच्छे Score के लिए बहुत जरुरी हैं।

Health का भी ध्यान रखें

बोर्ड से दो हफ्ते पहले रखेंगे इन बातों का ध्यान तो आएंगे 90% मार्क्स