JEE Advanced 2024 के लिए इन टिप्स को करें Follow, ज़रूर होगा selection

JEE Advanced 2024

Published - 7 May, 2024

भारत में IITs में Admission के लिए प्रवेश परीक्षा दो भागों में पहले JEE Main और फिर JEE Advanced आयोजित की जाती है।

JEE Advanced Exam

हर साल JEE Advanced परीक्षा देश के Top 7 IITs में से एक द्वारा की जाती है। साल 2024 में यह परीक्षा IIT Madras द्वारा कराई जाएगी। जिसका exam 26 May को कराया जाएगा।

कौन करता है आयोजित

इस परीक्षा के लिए वह अभ्यर्थी Apply कर सकते हैं, जिनकी JEE Main 2024 परीक्षा के टॉप 2,50,000 रैंक में और JEE Main cut off पास की हो। JEE Advanced के लिए रेजिस्ट्रेशन 7 May तक कर सकते हैं।

Eligibility For Exam

यह परीक्षा देश की Toughest Exam में से एक है, इसीलिए इसकी तैयारी भी आपको उसी अनुसार करनी होगी, सही Study Material, Exam Strategy और Consistency से तैयारी करें, आगे Subjects के अनुसार कुछ Tips दिए गए हैं जो आपके लिए Helpful हो सकते हैं।

कैसे करें Qualify

यह एक Problem Solving Subject है, सबसे पहले अपने Concept Clear करें, Question को Solve करें, और खुद से ही उस Question को Change करने के बाद Solve करने की कोशिश करें, ऐसा करने से आप Pattern को सही से समझ पाएंगे।

Physics के लिए Tips

Physics के Numerical की ज्यादा से ज्यादा Practice करें, और अपनी Mistakes को analyze करें, ध्यान रहे JEE Exam का Easy Question भी JEE level का ही होगा।

Practice है जरुरी

Organic Chemistry में Reaction याद रखने के लिए उन्हें लिखकर याद करने की कोशिश करें, और Revision करते रहें, Physical Chemistry के Concept Clear करने के लिए NCERT का सहारा लें।

Chemistry

Inorganic Chemistry के लिए Model पेपर सॉल्व करें, और Notes बनायें, NCERT से तैयारी करने पर आप blocks बनाना भी सिख पाएंगे, जिससे आपको अलग-अलग तरह के Question Solve करने में आसानी होगी।

Inorganic Chemistry

इस Subject के लिए जितनी practice करेंगें, उतने ही बेहतर आप बनते जायेंगें, Exam pattern को समझने के लिए Mock test जरूर दें।

Mathematics

JEE परीक्षा में Maths के प्रश्न काफी lengthy होते एवं दिए गए Options भी काफी Similar होते हैं इसीलिए अपनी Calculation और Time Management पर भी बहुत ध्यान दें, ताकि आप Shortcut तरीके से अपना Answer ढूंढ पाएं।

ये भी है जरुरी

क्या है JEE Main Marks Vs Percentile, एडमिशन से पहले ज़रूर में जान लें