बिहार के इन मेडिकल कॉलेजों में, हॉस्टल से लेकर फैकल्टी तक सब है बेस्ट

Best Medical College in Bihar

Published - 27 June, 2023

यदि आप बिहार के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में से किसी एक में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, और उपलब्ध सभी विकल्पों को लेकर कंफ्यूज हैं तो आप आगे बताई गयी जानकारी से अपना निर्णय ले सकते हैं।

मेडिकल कॉलेज

बिहार में 12 सरकारी और 8 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं,जोकि सामूहिक रूप से 2023 तक 2565 MBBS और  1090 MD, MS और PG डिप्लोमा सीटें प्रदान करते हैं।

बिहार में मेडिकल कॉलेज

बिहार राज्य के मेडिकल कॉलेजों के बारे आपको आगे बताया गया है जिनकी NIRF रैंकिंग तो अच्छी है ही, साथ ही ये कम फीस में अच्छी फैसिलिटी भी देते हैं।

कैसे हैं बेस्ट

यह बिहार के टॉप मेडिकल कॉलेजों में से एक है इसकी NIRF रैंकिंग 105 है, फीस की बात करें, तो MBBS की एक साल की फीस 16,720/- रुपये है। यहाँ एडमिशन NEET स्कोर के आधार पर किया जाता है।

AIIMS Patna

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (AKU) पटना UG, PG, डिप्लोमा और रिसर्च प्रोग्राम जैसे विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है, यह कॉलेज UGC से एप्रूव्ड है, Medical UG Course की फीस 39.55/- रुपये है।

AKU Patna

NMC द्वारा एप्रूव्ड यह कॉलेज यहाँ की फैकल्टीज़ के लिए काफी फेमस है एक साल MBBS की फीस  हॉस्टल रेंट सहित 20000/- रुपये है। यहाँ प्लेसमेंट फैसिलिटी भी काफी अच्छी है।

ANMMCH Gaya

गोवेर्मेंट मेडिकल कॉलेज (GMC) 2008 में स्थापना हुई थी, 5 साल 6 महीने के MBBS कोर्स की फीस इस कॉलेज में 74.60k है। यहाँ एडमिशन पाने के लिए आपको NEET परीक्षा क्लियर करनी होगी।

GMC Bettiah

इंद्रा गाँधी इन्सिटटे ऑफ़ मेडिकल साइंस कॉलेज UGC से एप्रूव्ड है यहाँ UG, PG और Diploma कोर्सज कराये जाते हैं MBBS की फीस 121,667/- रूपये है।

IGIMS Patna

यह कॉलेज NMC द्वारा एप्रूव्ड है यहाँ 3 Degrees के साथ 11 अन्य Courses भी कराये जाते हैं MBBS डिग्री कोर्स की फीस 47.60 K है। एवं MBBS की टोटल 120 सीटें हैं।

VIMS Nalanda

NEET परीक्षा के अच्छे स्कोर से आप इस कॉलेज एडमिशन ले सकते हैं, यहाँ की IIRF रैंकिंग 94 है, बिहार में 3rd रैंक पर है, MBBS की एक साल की फीस 21400/- रुपये है।

Darbhanga Medical College

2020 में स्थापित यह कॉलेज NMC द्वारा एप्रूव्ड है, MBBS के लिए यहाँ 452 सीट हैं MBBS के पहले साल में आपको 28,800/- रुपये फीस जमा करनी होगी।

JNKT Medical College

ये हैं बिहार के सबसे बेस्ट MBA कॉलेजेस ऐसे मिलेगा एडमिशन