FTII JET 2024 आवेदन शुरू! फिल्म और टेलीविजन के Courses में ले एडमिशन 

FTII JET 2024 Registration

Published - 20 February, 2023

Film and Television Institute of India  (FTII) भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत एवं भारत की केंद्र सरकार द्वारा सहायता प्राप्त एक फिल्म संस्थान है।

FTII

FTII JET 2024 परीक्षा के registration शुरु हो चुके हैं, जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होना चाहता है वह 17 March तक official website (ftii.ac.in) पर Apply कर सकता है।  

FTII JET 2024 registration

FTII में एडमिशन के लिए आपको JET टेस्ट देना होगा, जिसमें शॉर्टलिस्ट छात्रों को ओरिएंटेशन फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, तीनो चरणों के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर सिलेक्शन किया जाता है।

कैसे होता है एडमिशन

यहाँ डायरेक्शन & स्क्रीन राइटिंग से लेकर एक्टिंग, सिनेमोग्राफी, ऐडिटिंग, साउंड रिकॉर्डिंग, आर्ट डायरेक्शन & प्रोडक्शन डिज़ाइन सभी के PG, UG और डिप्लोमा कोर्सेज कराये जाते हैं।

कौन से कोर्स होते है यहाँ

FTII के 2024 प्रवेश परीक्षा से सम्बंधित अन्य जानकारियां आपको FTII की आधिकारिक वेबसाइट @ftii.ac.in पर प्राप्त हो जायेंगीं।

कहाँ मिलेगी डिटेल्स

FTII में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए 72 सीटें एवं अंडर ग्रेजुएट के लिए 40 सीटें हैं  कुल 112 सीटें हैं ये सीटें अलग-अलग कोर्स के लिए अलग-अलग है।

कुल कितनी सीट

इस इंस्टिट्यूट में फिल्म और टेलीविजन में तीन साल के डिप्लोमा कोर्स और टेलीविजन में एक साल के सर्टिफिकेट कोर्स में योग्य छात्रों को सीमित संख्या में छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

स्कॉलरशिप

यह Scholarship प्रवेश के समय प्रदर्शन के आधार पर और बाद में आपके व्यावहारिक और वार्षिक परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर वर्ष की शुरुआत में प्रदान की जाती है।

कैसे मिलती है Scholarship

FTII Institute को स्टार बनाने के लिए जाना जाता है यहां से फेमस मूवी  “3 इडियट” के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी, एक्टर्स जया बच्चन, शबाना आज़मी, ओम पूरी जैसे कई दिग्गज निकले है।

फेमस छात्र

FTII द्वारा दुनिया भर के फिल्म स्कूलों के साथ Collaboration के लिए "Outreach" विभाग वर्ष 2012 में बनाया गया था, इस विभाग द्वारा छात्रों को सीखने और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

International Collaboration

Film and Television Institute of India (FTII) के चेयरमैन जाने माने अभिनेता R. माधवन को बनाया गया है R. माधवन से पहले शेखर कपूर FTII के चेयरमैन थे।

कौन है चेयरमैन

MP के टॉप सरकारी बीटेक कॉलेजस 2024, एडमिशन लिया तो करियर सेट