इस देश मे छात्रों को मिलती है कम कीमत में क्वालिटी एजुकेशन, ऐसे करें apply 

Study Abroad on a Budget

Published - 24 April, 2024

विदेश से अपनी पढ़ाई करने का सपना बहुत Students देखते हैं, क्यूंकि पढ़ाई के साथ वह अपना बेहतर Career भी उस सपने में देख पाते हैं।

विदेश से Higher Education

विदेश से Higher Education करना कई तरह से फायदेमंद होता है, जिसमे Quality Education, Cultural exposure, Practical training बेहतर Career Opportunities जैसे कई अन्य कारण हैं।

क्या हैं फायदे

अगर आप भी विदेश से higher एजुकेशन लेना चाहते हैं तो ऐसे बहुत से देश हैं तो विदेशी छात्रों को कम फीस में क्वालिटी एजुकेशन ऑफ़र करते हैं, ऐसा ही एक देश है जर्मनी जो अपने उच्च शिक्षा के लिए जाना जाता है।

Germany है अच्छा विकल्प 

जर्मनी में Education को Business के तौर पर नहीं देखा जाता है, इसीलिए यहाँ की Public University में Education free है, यहाँ केवल सेमेस्टर फीस दी जाती है जो केवल 100 यूरो से 300 यूरो तक होती है।

कितनी है फीस

जर्मनी की 47 Universities, Times Higher Education World Education की रैंकिंग में शामिल है, जो कि यहाँ की Universities की Quality को दर्शाता है।

Ranking भी है अच्छी

जर्मनी की कई Universities में Free Education के साथ International Students को स्कॉलरशिप भी दी जाती है, जिसकी जानकारी आगे बताई गयी है।

Free Education और Scholarship

यह Free University में सबसे Top पर है, यह arts, humanities और social sciences programs के लिए Famous है, यहाँ आप Summer Sem के लिए 15 जनवरी 2024 तक एवं Winter Sem के लिए July 15, 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं।

University of Berlin

इसे TU नाम से भी जाना जाता है यह technology और engineering programs के लिए काफी Famous है, यहाँ का Acceptance rate 52% है, QS World University Rankings 2024 द्वारा इसे 154th Rank दी गयी है।

Technical University of Berlin

यह University लगभग 200 degree programs offer करती है, Albert Einstein यहाँ के Faculty रह चुके हैं, यहाँ Admission के लिए IELTS score 6.0 और TOEFL score 80 को स्वीकारा जाता है।

Humboldt University of Berlin

अधिकांश Subjects के लिए, आप सीधे उस विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप (uni-assist.de) वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि सभी विश्वविद्यालय इसका उपयोग नहीं करते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

जर्मनी की इस स्कॉलरशिप के लिए वह Candidates apply कर सकते हैं, जिन्होंने बैचलर डिग्री में कम से कम 85% मार्क्स हासिल किये हों, साथ ही उम्मीदवार के पास दो साल का Experience होना चाहिए, चाहे वह research field में हो या employment, graduate assistantship में।

DAAD Scholarship

ये देश देते हैं Software Engineers को लाखों में Salary, ऐसे मिलेगी Job