खुशखबरी! अब दिल्ली के स्टूडेंट्स फ्री में ले सकेंगे JEE Main, NEET की कोचिंग 

Delhi में Free Coching 

Published - 18 October, 2023

दिल्ली के छात्रों के लिए डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन की तरफ से बड़ी खुशखबरी, अब दिल्ली के छात्र भी NEET, JEE Main व CUET जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग ले सकेंगे।

फ्री कोचिंग

सत्र 2023-2024 के कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले सभी छात्रों को आयोग द्वारा निशुल्क कोचिंग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

इन छात्रों को मिलेगा लाभ

दिल्ली में स्थित सरकारी, सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूल के 11th और 12th में पढ़ने वाले सभी छात्र इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 से पहले आवेदन करना होगा।

पंजीकरण की अंतिम तिथि

कोचिंग के माध्यम से छात्रों को सिलेबस समझने, क्वालिटी शिक्षा के साथ परीक्षा से जुड़े डाउट को दूर करने में हेल्प मिलेगी 

कोचिंग से मिलेगा फायदा

JEE, NEET जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बच्चों को सिलेबस, रिवीजन, प्रैक्टिस सब कवर करना होता है, इसी आधार पर कोचिंग की अवधि आयोग द्वारा 1 साल निर्धारित की गयी है।

कितने समय के लिए कोचिंग

दिसंबर में एक फाउंडेशन द्वारा पंजीकृत छात्रों की परीक्षा कराई जाएगी जिसमे से चुने हुए छात्रों को मुफ्त हॉस्टल फैसिलिटी के साथ कोचिंग भी दी जाएगी।

हॉस्टल फैसिलिटी भी मिलेगी

दिल्ली सरकार द्वारा आरक्षित वर्ग के लिए “जय भीम प्रतिभा विकास योजना” भी दुबारा शुरू कर दी गयी है जिसके अंतर्गत SC, ST, OBC वर्ग के छात्रों को JEE, NEET के साथ सिविल सर्विस की भी तैयारी मुफ्त कराई जाएगी।

अन्य योजनाएं

“जय भीम प्रतिभा विकास योजना” के लिए आरक्षित वर्ग के छात्र आधिकारिक वेबसाइट @scstwelfare.delhi.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट

JEE Main 2024 में चाहते हैं टॉप रैंक, तो आज ही फॉलो करें इन एक्सपर्ट टिप्स को