भारत के युवाओं की पहली पसंद है। हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन भरते है। जिसकी मुख्य वजह जॉब सिक्योरिटी, बेहतरीन सैलरी, और समय पर छुट्टी है। आइए जानते है इनके बारे में।

सरकारी नौकरी

IAS/IPS अधिकारी

सिविल सर्विस देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है। UPSC परीक्षा पास करके छात्र IAS, IPS, IRS, ओर IFS अधिकारी बन सकते हैं।यह देश के युवाओं के लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प है।

भारतीय रेलवे में नौकरी

भारतीय रेलवे हर साल हजारों की संख्या में भर्तियाँ जारी करता है।जिसमें JE, RRB Group D, RPF SI, RRB NTPC जैसे पद प्रमुख है।

इंडियन डिफ़ेन्स फ़ोर्सेज़

डिफ़ेन्स जॉब युवाओं में बेहद लोकप्रिय है। यह ना सिर्फ़ एक बेहतरीन करियर विकल्प है बल्कि देश सेवा प्रदान करने का मौक़ा भी देती है।सेना व अन्य डिफ़ेन्स फ़ॉर्सेज़ में अच्छी सैलरी के साथ साथ कई प्रकार की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

बैंकिंग सेक्टर भारत में बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। जिससे यह युवाओं के लिए बढ़िया करियर विकल्प साबित हो रहा है।इसमें अच्छी सैलरी के साथ अनेक पदों पर भर्तियाँ जारी की जा रही है। जिसमें PO, क्लर्क, IT ऑफ़िसर मुख्य है।

बैंकिंग सेक्टर

शिक्षा क्षेत्र  

शिक्षा क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।इसमें वर्क लाइफ़ बैलेन्स के साथ अच्छी करियर ग्रोथ है। CTET व अन्य टीचिंग एलिजबिलिटी टेस्ट पास करके शिक्षा छेत्र में रोज़गार प्राप्त कर सकते है।

  केंद्रीय सरकारी नौकरी

केंद्रीय सरकार के विभिन्न सरकारी पदों की भर्ती SSC द्वारा की जाती है SSC हर साल हजारों की संख्या में भर्तियाँ जारी करता है। इसमें अच्छी सैलरी के साथ अनेक प्रकार के भत्ते भी दिए जाते है। केंद्रीय सरकार में नौकरी युवाओं की पहली पसंद में से एक है।

पुलिस में नौकरी

देश की सभी राज्य सरकारें हर साल हज़ारों पुलिस के पदों में भर्तियाँ निकालती है। जिसमें constable ओर SI जैसे पद होते हैं। पुलिस की नौकरी युवाओं को बेहद रास आती है। अन्य सरकारी नौकरियों की तरह यह भी एक स्टेबल जॉब है।राजकीय पुलिस में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को फ़िज़िकल, मेडिकल और रिटेन टेस्ट को पास करना होता है।