कोटा में बदले कोचिंग के नियम, Admission से पहले ये बातें जान लें 

Coaching rules changed in Kota

Published - 5 March, 2024

Kota (Rajasthan) में पूरे देश से JEE Main, NEET जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारी के लिए, हर साल लाखों छात्र आते हैं, जो यहाँ के बड़े-बड़े Coaching Centers से तैयारी करते हैं।

कोटा Coaching Centers

इन Coaching Centers में अभी तक हर उम्र के छात्र तैयारी के लिए आते थे, क्यूंकि इन Coaching Centers में Admission लेने के लिए कोई Criteria नहीं था।

हर उम्र के छात्र

JEE Main, NEET जैसी परीक्षाओं के high level pressure की वजह से कई Students मानसिक तनाव से ग्रस्त हो जाते हैं, इस कारण Government ने अब Coaching Centers में Admission के लिए Criteria बनाया है।

Government ने बदला नियम

Government के इस नियम अनुसार अब बिना 10वीं पास किये Students, जिनकी उम्र 16 साल से कम है वह इन Coaching Centers में Admission नहीं ले पायेंगें।

क्या है Criteria

Coaching Centers में अब Classes भी 5 Hours की होंगीं, इन नियमो का उल्लंघन न हो, इसका ध्यान जिला collector द्वारा निर्धारित की गयी team द्वारा रखा जायेगा।

5 घंटे चलेंगी classes

यदि कोई Coaching Centre इन नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसे 25 हजार रुपये, जुर्माना भरना पड़ेगा और यदि वह उल्लंघन दूसरी बार करता है, तो 1 लाख रुपये और तीसरी बार करने पर उसका Registration Cancel कर दिया जायेगा।

नियमों का उल्लंघन

इन नियमो में Female Students की सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है, जिसके लिए महिला कमांडो की तैनाती कोटा में की जाएगी।

सुरक्षा के लिए महिला कमांडो

JEE Main 2024 Session-2 की परीक्षा National testing Agency द्वारा 1 April से 15 April 2024 तक आयोजित की जाएंगी।

JEE Main 2024

Medical Field की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा NEET (National Eligibility-cum-Entrance Test) साल 2024 की परीक्षा 5 May 2024 को आयोजित की जाएगी।

NEET 2024

Google के Certification Course करके बने, Online Advertising के Master