कैसे बने Income Tax ऑफिसर, क्या चाहिए आयु सीमा, यहाँ है पूरी जानकारी

Income Tax officer in India

Published - 29 December, 2023

इनकम टैक्स ऑफिसर (ITO) इनकम टैक्स विभाग का एक अधिकारी होता है जो Central Board of Direct Taxes (CBDI) के टैक्स से संबंधी मामलों से निपटता है।

Income tax officer

भारत में इनकम टैक्स इंस्पेक्टर (ITO) बनने के लिए, आपको आमतौर पर कर्मचारी चयन आयोग (SSC) या संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षा से गुजरना होगा।

किस परीक्षा से होगा सिलेक्शन 

UPSC परीक्षा के माध्यम से इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए कैंडिडेट्स को इंडियन रेवेन्यू ऑफिसर (IRS) का ऑप्शन चुनना होगा।

UPSC से ITO बनने के लिए

यदि कैंडिडेट UPSC से आवेदन करता है तो उसे प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू की प्रक्रिया में शामिल होना होता है।

UPSC की प्रकिया

SSC के CGL (Combined Graduate Level) परीक्षा के माध्यम से इनकम टैक्स ऑफिसर्स की नियुक्ति की जाती है।

SSC (CGL) exam

CGL परीक्षा दो स्तरों (Tier-1, Tier-2) में आयोजित की जाती है। जिन्हे पास करने के बाद कैंडिडेट को Personality test और interview पास करना होता है।

SSC (CGL) का प्रोसेस

यदि आप भारत के नागरिक हैं और आपके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट डिग्री है तो आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

शैक्षिक योग्यता

UPSC परीक्षा के लिए 21 से 32 साल के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं वहीं SSC CGL से आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए।

आयु सीमा

SSC CGL से आवेदन करने वाले SC/ST उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और OBC आवेदकों के लिए 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

आरक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा

इनकम टैक्स अधिकारी की शुरूआती सैलरी 40 से 60 हजार तक होती है, जिसके साथ उन्हें अन्य सरकारी भत्ते, एवं सुविधाएँ भी दी जाती है।

कितनी होती है सैलरी

ऐसे लगेगी इंडियन फारेस्ट सर्विस में नौकरी, इतनी मिलती है सैलरी