NDA, CDS के बिना ऐसे बने सेना में अफसर, जानकारी है ज़रूरी

How to become officer in Indian Army 

Published - 17 December, 2023

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित NDA और CDS दोनों ही परीक्षाओं से Indian Military, Air Force, Navy के लिए ऑफिसर चुने जाते हैं।

NDA और CDS

सेना में अफसर बनने के लिए NDA और CDS जैसी परीक्षाएं काफी पॉपुलर है, लेकिन इन दोनो परीक्षाओं के आलावा कई अन्य परीक्षाएं भी है जिन्हें Clear करके आप ऑफिसर बन सकते हैं।

सेना में ऑफिसर

Air Force Common Admission Test (AFCAT), Technical Mechanical graduate Course (TGC), Short Service Commission Technical (SSCT), Technical Entry Scheme (TES), JAG.

ये भी हैं विकल्प

AFCAT परीक्षा में ग्रेजुएट और फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं इसमें फ्लाइंग ब्रांच के लिए B.Tech/Graduation में 60% अंक होने जरूरी है।

AFCAT Exam

AFCAT में टेक्नीकल ब्रांच के लिए आयु सीमा 19 से 24 वर्ष के बीच और नॉन टेक्नीकल ब्रांच के लिए 19 से 26 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।

AFCAT के लिए आयुसीमा

यदि आप B.Tech या BE में ग्रेजुएट हैं और आपकी आयु 20 से 27 के बीच है तो, आप TGC एग्जाम पास करके भारतीय सशस्त्र बल में ऑफिसर पद पा सकते हैं।

TGC Exam

Short Service Commission Technical (SSCT) के द्वारा सेना में अफसर बनने के लिए आपके पास बीटेक की डिग्री होनी जरुरी है, फाइनल ईयर के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

SSCT Exam

फाइनल सलेक्टेड कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के समय भारतीय सेना SSCT के अंतर्गत 56,100 से 2,50,000 रूपए तक सैलरी दी जाती है।

SSCT Salary

यदि आप इंजीनियरिंग क्षेत्र से हैं तो आप TES के माध्यम से सेना में ऑफिसर बन सकते हैं इसकी खास बात यह है कि इसमें लिखित परीक्षा नही होती है।

Technical Entry Scheme

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और यदि आप सलेक्ट होते हैं तो डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट क्लियर करके आप ऑफिसर बन सकते हैं।

TES Selection Process

लॉ फील्ड से भी आप सेना में अफसर बन सकते हैं यदि आपने 55% अंक के साथ LLB की डिग्री प्राप्त की है और आपकी आयु 21 से 27 के बीच है तो आप JAG परीक्षा के लिए योग्य हैं।

JAG

अगर आप CDS परीक्षा द्वारा सेना में जाना चाहते हैं तो अपनी तैयारी और मजबूत कर लीजिए क्योंकि CDS-1 परीक्षा 21 अप्रैल 2024 एवं CDS-2 परीक्षा 1 सितम्बर 2024 को होगी।

CDS Exam 2024

UPSC द्वारा NDA 2024 परीक्षा तिथि जारी कर दी गयी है NDA-1 परीक्षा 21 अप्रैल 2024 और NDA-2 परीक्षा 1 सितम्बर 2024 को आयोजित की जाएगी।

NDA Exam 2024

NDA से सेना में बने अफ़सर, ये चाहिए फिजिकल फिटनेस क्राइटेरिया