अब बिना IT डिग्री के भी लगेगी Google में जॉब, करने होंगे ये कोर्स 

 Jobs in Google 

Published - 27 November, 2023

Google जैसी बड़ी टेक कम्पनी में जॉब करने का सपना हर किसी का होता है आपको ये जानकर हैरानी होगी की, नॉन टेक सेक्टर के कैंडिडेट को भी Google में जॉब मिल सकती है।

Google Dream Job

“Glassdoor” की एक रिपोर्ट के मुताबिक बड़ी टेक कम्पनीज़ में 43% जॉब नॉन टेक विभाग के लिए होती है। जिसमे मार्केटिंग, बिज़नेस ऑपरेटर,  HR, मैनेजर ऐसे अन्य कई प्रोफाइल शामिल हैं।

Non - tech Jobs

Google में जॉब के लिए आप IT के अलावा BBA, MBA, CA, Law, Fine Arts और Humanities जैसे courses करके भी जॉब हासिल कर सकते हैं।

कौन से कोर्स कर सकते हैं 

एक अच्छा Resume कम्पनी के सामने आपकी पहचान होता है। Resume के आधार पर ही आपको इंटरव्यू के लिए कॉल किया जाता है।

बनाना होगा Strong Resume

आपकी एजुकेशन और skills उस जॉब प्रोफाइल से मैच होनी जरुरी है। आप अपनी एजुकेशन, internship, प्रोजेक्ट, वर्क एक्सपीरियन्स को Resume में हाईलाइट भी कर सकते हैं।

जॉब प्रोफाइल से मैच करें Resume

Google हर फील्ड के लिए इंटर्नशिप आयोजित करता है जिसका हिस्सा बनने के लिए आप Google की वेबसाइट में इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Google इंटर्नशिप

Google में इंटर्नशिप से आप जॉब ऑफर भी पा सकते हैं इंटर्नशिप के दौरान अपनी progress और expectation के बारे में अपने मेंटर से बात करते रहें और सुधार करे एवं इंटरव्यू के समय कॉंफिडेंट रहें।

इंटर्नशिप के बाद जॉब

Google में काम करने वाले किसी व्यक्ति को जानने का प्रयास करें, क्योंकि Employe Referral आपको अपना आवेदन आगे बढ़ाने में मदद करता है।

Employee Referral

Google के 2 शुरुवाती राउंड telephonic होते है, जिनमें इंट्रोडक्शन और अन्य चीजे शामिल होती है telephonic राउंड के बाद 5 राउंड और होते हैं सारे राउंड पूरे करने में कम से कम 2 महीने लगते है।

Google Interview

Google द्वारा उम्मीदवार से अक्सर ट्रिकी ब्रेन टीज़र प्रश्न पूछे जाते हैं। हालाँकि Google में इन्हे  "Googleyness और लीडरशिप" (G&L) प्रश्न कहा जाता है। नॉन टेक इंटरव्यू G&L प्रश्नों से भरे होते हैं

कैसे सवाल पूछे जाते हैं।

Google दुनिया की टॉप 100 बेहतर कम्पनीयों में आती है Google की सबसे बेस्ट पॉलिसी में से है एक है “20% पॉलिसी” जिसमे कोई भी एम्प्लॉय अपने वर्क टाइम का 20% टाइम अपने पर्सनल इंट्रेस्ट में बिता सकता है।

कैसी है Google में जॉब

Google में नॉन टेक जॉब पाना आसान नहीं है, उन्हें हर साल बड़ी संख्या में आवेदक मिलते हैं। लेकिन सही तैयारी, स्किल्स और कॉंफिडेंट के साथ आप अपनी ड्रीम जॉब पाने में सफल हो सकते हैं।

कम्पटीशन देखें

IIM की टक्कर का है ये कॉलेज, NIRF रैंकिंग 13, 27 लाख है औसत सैलरी