फ्रांस से MBBS करने का सोच रहे हैं तो जान लें ये जरुरी बातें

MBBS In France 2023

Published - 17July, 2023

मेडिकल पढ़ाई कर डॉक्टर बनने का सपना कई बच्चे देखते हैं और हर साल लाखों बच्चे MBBS का एंट्रेंस एग्जाम देते हैं लेकिन हर बच्चे को इंडिया में एडमिशन नहीं मिल पाता तो ऐसे में विदेश से MBBS करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

फ्रांस से MBBS है अच्छा विकल्प

फ्रांस से MBBS करने के लिए साइंस स्ट्रीम के साथ आपका 12th कम्पलीट होना चाहिए जिसमें कम से कम 50% मार्क्स हों और आरक्षित कैटेगरी वालो के कम से कम 40% मार्क्स होने चाहिए।

फ्रांस से MBBS के लिए योग्यता ?

अगर आप भी फ्रांस से मेडिकल की पढ़ाई करने का सोच रहे तो इस बात का ध्यान दें कि फ्रांस से MBBS करने के लिए आपकी आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।

फ्रांस से MBBS के लिए आयु ?

आपको बता दें फ्रांस के मेडिकल कॉलेज में आपको प्रवेश तभी मिलेगा जब आपने NEET की परीक्षा में अच्छा स्कोर किया हो और यहाँ एडमिशन के लिए NEET परीक्षा देना अनिवार्य है।

प्रवेश परीक्षा देना है जरूरी

जो बच्चे फ्रांस में MBBS की पढ़ाई के लिए जाने वाले हैं उन्हें वहां भाषा के कारण कुछ समस्याओं का सामना तो करना पड़ सकता है लेकिन अच्छी बात यह है कि MBBS की पढ़ाई इंग्लिश भाषा में ही होगी।

किस भाषा में होगी पढ़ाई ?

10, 12 की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, कॉलेज का ऑफिसियल निमंत्रण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, विदेश मंत्रालय से सभी डाक्यूमेंट्स का प्राधिकरण, फ्रांस एबेंसी से सभी डाक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन, वीजा, पहले साल की ट्यूशन फीस की रसीद, मेडिकल रिपोर्ट, HIV रिपोर्ट।

Important Documents

वैसे तो फ्रांस में बहुत से मेडिकल कॉलेज हैं जहां कम फीस में हाई क्वालिटी एजुकेशन दी जाती है लेकिन उनमें कुछ कॉलेजेस के नाम और उनकी फीस के बारे में आगे देखें ।

फ्रांस के कॉलेज और उनकी फीस

यह यूनिवर्सिटी 1875 में स्थापित हुई, WHO और NMC से अप्रूवड है यहाँ MBBS की एक साल की फीस लगभग 6.5 लाख रूपए है।

University of Catholique De Lille

पेरिस विश्वविद्यालय सूद फ्रांस के काफी पुराने कॉलेजों में से एक है, इस कॉलेज की स्थापना 1970 में हुई थी और यहाँ MBBS की एक साल की फीस 5 लाख रूपए है।

पेरिस विश्वविद्यालय सूद

यह विश्वविद्यालय फ्रांस के पेरिस में स्थित है जोकि फ्रांस के पब्लिक रिसर्च कॉलेजेस में से एक है। यहाँ आपको MBBS की एक साल फीस 7.5 लाख देनी होगी।

Sorbonne University

वर्ल्ड QS रैंकिंग में यह यूनिवर्सिटी 387 नंबर पर आती है यह फ्रांस की बेस्ट यूनिवर्सिटियों में से एक है और यहाँ MBBS की फीस 6.67 लाख प्रतिवर्ष है।

Aix-Marseille University

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 2007 में हुई थी, यह एक सार्वजानिक विश्वविद्यालय है और यहाँ आपको एक साल में 10.2 लाख रूपए MBBS की फीस देनी होगी।

University of Lyon

Germany से MBBS? जाने टॉप कॉलेजेस और पूरे कोर्स की फीस