700 से ज़्यादा Job Offers, 1 करोड़ का पैकेज, जानें कौन सा है ये IIT?

IIT Placement 2023

Published - 5 December , 2023

IIT में स्टूडेंट्स एडमिशन लेते ही इसलिए हैं कि यहाँ से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें अच्छा प्लेसमेंट मिल सके और वह अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकें।

IIT से पढ़ना है बेस्ट

आज हम आपको इस स्टोरी के माध्यम से एक ऐसी संस्थान के बारे में बताएंगे जिसने हाल ही में हुए प्लेसमेंट प्रोग्राम के दौरान कई स्टूडेंस का भविष्य संवार दिया है।

किस IIT की हो रही है बात ?

हम बात कर रहे हैं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर (IIT Kharagpur) की, जिसका प्लेसमेंट सेशन 2023 शुरू हो गया है और कई स्टूडेंट्स को इस दौरान नौकरी के ऑफर मिले।

ये है वो IIT

IIT खड़गपुर 2023 सेशन के प्लेसमेंट प्रोग्राम के पहले ही दिन IIT स्टूडेंट्स को 700 से अधिक प्लेसमेंट ऑफर मिले जिसमें 19 से अधिक इंटरनेशनल ऑफर शामिल हैं।

कितनी कंपनियों से मिला ऑफर ?

प्लसमेंट के दौरान Apple, Da Vinci, Glynn, Google, Microsoft, McKinsey, Quantbox, Databricks, TSM, Palo Alto सहित कई अन्य कंपनिया शामिल थी।

कौन-सी हैं कंपनियां ?

IIT खड़गपुर के एक बयान के मुताबिक 61 से ज्यादा कंपनियों ने स्टूडेंट्स को सॉफ्टवेयर, एनालिटिक्स, फाइनेंस-बैंकिंग, कंसल्टिंग सहित कई अन्य पदों पर जॉब ऑफर की।

कौन-सी मिली प्रोफाइल ?

IIT खड़गपुर के प्लेसमेंट सेशन 2023 के पहले ही दिन स्टूडेंट्स को 19 इंटरनेशनल कंपनियों से नौकरी के प्रस्ताव मिले जिसमें से कुछ स्टूडेंट्स को 1 करोड़ रूपए से अधिक का पैकेज मिला।

1 करोड़ से ज्यादा का पैकेज

IIT खड़गपुर प्रसिद्ध IITs में से एक है, इसकी स्थापना 1951 में हुई थी और इंजीनियरिंग कैटेगरी में यह सस्थान NIRF रैंकिंग में 6वें स्थान पर आती है।

IIT, Kharagpur

IIT खड़गपुर में एडमिशन के लिए आपके 12th में कम से कम 75% मार्क्स होने चाहिए और इसके साथ ही आपको JEE Main और Advanced परीक्षा पास करनी होगी।

2024 में कैसे लें एडमिशन ?

अगर बात IIT खड़गपुर में बीटेक कोर्स की फीस की करें तो यहाँ से आपको पूरा बीटेक कोर्स लगभग 8 से 10 लाख रूपए में कम्पलीट हो जाएगा।

क्या है बीटेक की फीस ?

IITs में लेना चाहते हैं एडमिशन, रजिस्ट्रेशन इस तारीख से, जारी हुआ Information Bulletin