ISRO में बनना चाहते हैं वैज्ञानिक?, 12th के बाद ये करें; लाखों में सैलरी

ISRO Scientist

Published - 26 August, 2023

Chandrayaan-3 के चाँद पर सॉफ्ट लैंडिंग करते ही भारत का यह मिशन सफल हो गया है। ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है। जिसका पूरा श्रेय ISRO के वैज्ञानिकों को जाता है।

Chandrayaan-3 ने रचा इतिहास 

इसरो के इस मिशन की चर्चा पूरे विश्व भर में हो रही है। और दुनिया के सभी देश भारत की इस उपलब्धि भर शुभकामनाएँ दे रहे हैं।

दुनिया भर में हो रही है चर्चा   

जो बच्चे ISRO में वैज्ञानिक बन अपना करियर बनाना चाहते है उन्हें बता दें कि यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित पद है और आपको एक ऐसा मौका देता है जहां आप देश की सेवा कर सकते हैं। आगे जानें ISRO में साइंटिस्ट बनने की पूरी प्रक्रिया।

ISRO में Scientist कैसे बने ? 

ISRO का पूरा नाम इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइज़ेशन है जो देश की राष्ट्रीय स्पेस एजेंसी है। ISRO की स्थापना 1969 में हुई थी।

क्या है ISRO ?

अगर आसान शब्दों में कहें तो स्पेस साइंटिस्ट दो प्रकार के होते है जिसमें से पहला फिजिसिस्ट और दूसरा एस्ट्रोनॉमर है। आगे देखें दोनों का विवरण।

कौन है स्पेस सांइटिस्ट ?

फिजिसिस्ट साइंटिस्ट वह हैं पर्टिकुलर जगह की थ्योरेटिकल कांसेप्ट से और प्रयोगशाला के उपकरणों से निपटते हैं और जो आकाशगंगाओं, सितारों आदि से सम्बंधित ब्रह्माण्ड की खोज करते हैं उन्हें एस्ट्रोनॉमर कहा जाता है।

फिजिसिस्ट और एस्ट्रोनॉमर

ISRO में साइंटिस्ट बनने के लिए आपके अंदर लगन, प्रैक्टिकल नॉलेज, भाषा का ज्ञान, रिसर्च पढ़ने की काबिलियत, कारण खोजने की क्योरिसिटी और विज्ञान में रूचि होनी चाहिए।

साइंटिस्ट बनने के लिए स्किल्स

सबसे पहले तो आपको कम से कम 75% अंकों के साथ PCM स्ट्रीम से 12th पास करना होगा उसके बाद JEE Main और Advanced  के माध्यम से बीटेक में एडमिशन लेना होगा।

कैसे बन सकते हैं साइंटिस्ट ?

ISRO में साइंटिस्ट बनाना है तो आपको मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, रेडियो इंजीनियरिंग और अन्य सम्बंधित क्षेत्र में बीटेक या बीई करना होगा।

बीटेक में कौन सी ट्रेड है आवश्यक ?

बीटेक 65% अंकों से पास करने के बाद आपको इसरो सेंट्रलाइज़्ड रिक्रूटमेंट बोर्ड (ICRB) की परीक्षा देनी होगी जोकि ISRO के कई स्पेस सेंटर और डिपार्टमेंट के वैज्ञानिकों की भर्ती के लिए आयोजित करवाई जाती है।

देनी होगी ये परीक्षा

ISRO में scientist बनने के लिए आप टॉप engineering colleges जैसे IITs, NITs, IIITs या फिर state government colleges से BE/BTech कर सकते हैं

यहाँ से करें बीटेक कोर्स

ISRO में scientist की पोस्ट में सैलरी की शुरुआत 50-60 हज़ार से होती है, जो की कुछ वर्षों में promotion के बाद 1 लाख या उससे भी ज़्यादा हो जाती है। सैलरी के साथ scientists को बेहतरीन allowances एंड facilities भी दी जाती हैं

कितनी है सैलरी ?

Computer Science के लिए बेस्ट हैं ये IITs, इतने करोड़ का रहा पैकेज