बड़ा अपडेट! JEE Main 2024 की जिम्मेदारी JAB को, NTA करेगा ये काम 

JEE Apex Board 2024 

Published - 20 October , 2023

JEE Main और Advanced परीक्षा हर साल IIT, NIT और IIIT में एडमिशन के लिए NTA द्वारा आयोजित करवाई जाती है, लेकिन 2024 की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है।

JEE Main Latest Update

आपको बता दें शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में नोटिस जारी किया है, जिसमें JEE Main exam को JEE Apex Board (JAB) द्वारा कराने को लेकर बात की गयी है।

NTA नहीं JAB कराएगा JEE Main

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस के अनुसार साल 2024-25 के लिए JEE Main और Advanced की परीक्षा JAB यानि JEE Apex Board द्वारा आयोजित की जाएगी।

क्या है शिक्षा मंत्रालय का नोटिस ?

ऑफिशियल नोटिस के मुताबिक अब NTA परीक्षा से पहले और बाद के कार्यों के लिए सभी Information Technology से जुड़ी गतिविधियों के साथ बैक-एंड कामों को मैनेज करेगा।

क्या काम है अब NTA का ?

आपको बता दें कि ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना भी NTA की जिम्मेदारी है, नोटिस के अनुसार आवश्यकता पड़ने पर NTA, एनआईसी/सी-डैक से समर्थन मांग सकता है।

आवेदन पत्र NTA ही जमा करेगा

आधिकारिक जानकारी के अनुसार JEE Apex Board के पास एक स्थाई सेक्रेटेरिएट होगा जोकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा दिया जायेगा।

JAB के पास होगा सेक्रेटेरिएट

JAB की मदद के लिए NTA, IIT के पांच मेंबर और Indian Statistical Institutes के एक सीनियर प्रतिनिधि परीक्षा से जुड़े मामलों में शामिल रहेंगे।

कौन करेगा JAB की मदद ?

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. एसके जैन को JEE Apex Board का अध्यक्ष बनाया गया है।

कौन है JAB का अध्यक्ष ?

JEE Main 2024 परीक्षा तिथि NTA द्वारा जारी की गई थी, लेकिन अब इस परीक्षा के पहले सेशन का आयोजन JAB द्वारा 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच किया जायेगा।

JEE Main 2024 Session-1

वहीं अगर बता करें JEE Main 2024 Session-2 एग्जाम की तो यह परीक्षा JAB द्वारा 1 से 15 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित बीच आयोजित की जाएगी।

JEE Main 2024 Session-2

अब JEE Main से बनेंगे सेना में Officer, Indian Army ने जारी  किया आवेदन