JEE Main सेशन 2: Exam में से पहले ये Instructions ज़रूर करें follow

Instruction For JEE Main 2024 Session-2

Published - 3 April, 2024

NTA द्वारा हर साल दो Session में JEE Main परीक्षा आयोजित की जाती है, पहले Session की परीक्षा एवं परिणाम दोनों संपन्न हो चुके हैं अब Session-2 की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

JEE Main

National Testing Agency द्वारा देश के सभी परीक्षा केंद्रों में JEE Main 2024 Session-2 की परीक्षा 4 April 2024 से शुरू कर दी जाएँगी।

JEE Main 2024 Session-2

आयोग द्वारा 4 April, 5 और 6 April 2024 को होने जा रही JEE Main परीक्षा के Admit Card, भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं।

Admit Card

NTA ने परीक्षा से सम्बंधित निर्देशों की एक लिस्ट भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है, परीक्षा के दौरान सभी उम्मीदवारों को बताये  गए इन Instructions  का पालन करना होगा।

Instructions

Exam hall में आपको परीक्षा समय से 2 घंटे पहले पहुंचना होगा, यदि आप टाइम से परीक्षा केंद्र में नहीं पहुंचते हैं तो आपको एंट्री नहीं दी जाएगी। कुछ Important Instruction Exam hall में भी बताये जाते हैं।

Time से पहुंचना

परीक्षा केंद्र में अपने Admit Card के साथ  Self Declaration फॉर्म को भी प्रिंट आउट करके ले जांयें, एक Valid Id proof (आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर ID/Driving licence) और एक Passport size फोटो अपने पास रखें। 

Documents

परीक्षा केंद्र में जो भी Seat आपको Allot हुई है उसे बदलने की कोशिश बिलकुल भी न करें, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको परीक्षा केंद्र से बाहर निकाल दिया जायेगा।

Seats change न करें

परीक्षा के दौरान Examination Staff के अलावा किसी भी दूसरे Candidate से बात करने से बचें, यदि आप किसी भी ऐसी Activity करते समय पकड़े गए तो आपको को भविष्य में 3 वर्ष के लिए प्रतिबंधित भी किया जा सकता है।

3 वर्ष के लिए प्रतिबंधित

अपने साथ किसी भी प्रकार का खाने का सामान न ले जाएँ, हालाँकि आप Transparent पानी की बॉटल ले जा सकते हैं ,ना ही communication device, stationery और कोई accessories पहन कर भी परीक्षा केंद्र में न जाएँ।

अनुचित सामान न ले जाएँ

यदि आप परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र में किसी भी कारण नहीं पहुँच पाते हैं तो आपको उस Session की परीक्षा Attempt करने का मौका दोबारा नहीं दिया जायेगा।

नहीं  मिलेगा मौका

JEE Main 2024 Session 2 एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड