JEE Main Topper Mantra 2024, जानें कैसे आएंगे 100 पर्सेंटाइल ?

JEE Main Topper Mantra 2024

Published -27 October , 2023

NTA द्वारा Jee Main 2024 की परीक्षा तिथि जारी हो चुकी है और परीक्षा को लगभग 3 महीने ही बचे हैं ऐसे में स्टूडेंट्स हर समय एक डिफरेंट स्टडी प्लान के बारे में सोच रहे हैं।

JEE Main 2024

जो भी उम्मीदवार Jee Main 2024 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें आज हम इस स्टोरी के माध्यम से टॉपर के सक्सेस मंत्र के बारे में बताएंगे।

कैसे करें तैयारी ?

हम बात कर रहे हैं UP के मलय केडिया की, जिन्होंने Jee Main 2023 के सेशन-2 में 100 में से 100 NTA स्कोर के साथ AIR में चौथा स्थान प्राप्त किया, आगे जानें क्या था मलय का स्टडी प्लान ?

ये है टॉपर स्टडी प्लान

मलय ने बताया कि केमेस्ट्री की तैयारी करते समय उनका पूरा फोकस NCERT की बुक्स पर था, तो आप भी इस स्ट्रैटेजी को JEE Main 2024 के लिए फॉलो कर सकते हैं।

NCERT बुक्स पर था फोकस

मलय ने निरंतर प्रश्नों को हल करने की प्रैक्टिस की, ऐसा करने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा, अगर आप भी अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करते हैं तो यह स्ट्रैटेजी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगी

सवालों की प्रैक्टिस

मलय ने फिजिक्स और मैथ्स में थ्योरी के साथ अभ्यास पर भी ज्यादा जोर दिया, उन्होंने एलन करियर इंस्टिट्यूट से कोचिंग ली और वहां के मॉड्यूल और स्टडी मैटेरियल को बेहतर बताया।

प्रैक्टिस पर दिया जोर

मलय के बताए गए स्टडी प्लान के अलावा और भी कुछ ऐसे पॉइंट्स हैं जिनके बारे में हम आगे शेयर कर रहें है, इन टिप्स को भी जरूर करें अपनी तैयारी में शामिल।

और क्या करें ?

JEE Main 2024 में पास होने के लिए आपको, एक प्रॉपर टाइम टेबल बनाना होगा, सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझना होगा।

ये भी करें फॉलो

आपको पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए और इसके साथ ही आपको मॉक टेस्ट में भी भाग लेना चाहिए, यह जरुरी है कि आप सप्ताह में कम से कम एक मॉक टेस्ट दें।

प्रैक्टिस के लिए क्या करें ?

अगर आप फ्रेश माइंड से JEE Main 2024 परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान और प्रॉपर नींद पर भी ध्यान देना होगा।

सेहत का ध्यान जरूर रखें

NTA द्वारा Jee Main 2024 के पहले सेशन की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच और दूसरे सेशन की परीक्षा 1 से 15 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित की जाएगी।

कब है Jee Main 2024 परीक्षा

NEET 2024 करना है पास, बिना कोचिंग के ऐसे करें तैयारी, जरूर होंगे सफल