बोर्ड से दो हफ्ते पहले रखेंगे इन बातों का ध्यान तो आएंगे 90% मार्क्स

Board Exam 2024 Tips 

Published - 4 January, 2024

भारत के लगभग राज्यों ने 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है और परीक्षा को कुछ ही समय शेष बचा है।

Board Exams 2024

बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी होते ही बच्चों की चिंता भी बढ़ गई है कि कैसे और किस स्ट्रैटेजी के साथ वह कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स की चिंता

बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने का समय नजदीक आ गया है ऐसे में हमने इस स्टोरी में कुछ खास तैयारी की टिप्स शेयर की हैं जिन्हें अगर आपने फॉलो कर लिया तो समझो 90% अंक पक्के।

ऐसे करें बोर्ड की तैयारी

सबसे पहले आपको सभी विषयों के लिए एक प्रॉपर टाइम टेबल बनाकर रिवीजन शुरू करना होगा और इस बात का ध्यान दें कि पूरे दिन में सभी विषयों को टाइम देना जरुरी है।

क्या करें सबसे पहले ?

अपने द्वारा बनाए गए टाइम टेबल को कुछ इस प्रकार सेट करें कि जिस विषय में आप कमजोर हैं उसका रिवीजन पहले करें और उस विषय को समय भी थोड़ा ज्यादा दें।

कमजोर विषय पहले

सैंपल पेपर और पुराने वर्षों के पेपर को चेक करें जिससे कि आपको साल 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के एग्जाम पैटर्न का पता लगेगा।

एग्जाम पैटर्न को समझें

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में सैंपल पेपर का एक अहम् योगदान रहता है इससे आपको मार्किंग स्कीम का पता चलता है और साथ आपकी पेपर सॉल्व करने की स्पीड भी बढ़ती हैं।

सैंपल पेपर सॉल्व करें

बोर्ड परीक्षा में कोशिश करें कि आप अपने उत्तर में Diagram, graph, table, flow chart शामिल करें जिससे कि आपका उत्तर Attractive दिखे।

Answer को Attractive बनाएं

तैयारी करते समय आप इस बात का विशेष ध्यान दें कि मैथ्स और फिजिक्स का कोई भी न्यूमेरिकल स्टेप मिस न करें क्योंकि हर एक स्टेप का मार्क्स दिया जाता है।

न्यूमेरिकल स्टेप न करें मिस

परीक्षा में जो भी लॉन्ग आंसर होंगे उन्हें आप पैराग्राफ और पॉइंटर्स में डिवाइड कर दें और सटीक जबाब ही दें शब्दों को बढ़ाने के लिए कुछ भी Unnecessary न लिखें।

कैसे करें Long Answer ?

परीक्षा नजदीक आ गई है ऐसे में आपका पॉजिटिव और स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है, आपको प्रॉपर नींद और डाइट का ध्यान रखना होगा और फ्रेश माइंड से तैयारी करनी चाहिए।

पॉजिटिव रहें

CBSE ने शुरू की फ्री काउंसलिंग, 10वीं, 12वीं के छात्रों को मिलेगा लाभ