ये हैं देश के Best Engineering Colleges, करोड़ों का मिलता है Placement

Best Engineering Colleges

Published - 10 May, 2024

कुछ सालों में Engineering Field में हुई Growth के कारण छात्रों के बीच, इस से जुड़े Courses में भी दिलचस्पी बढ़ गयी है, एक डाटा अनुसार भारत में हर साल 15 लाख Engineers Graduate होते हैं।

Engineering

इस वजह से देश में कई Colleges भी खुल रहे हैं इनमे से कौन सा College Best है? किस College में अच्छा Placement होता है एवं कैसे Admission मिलता है, ऐसी अन्य जानकारियां आगे बताई गयी हैं।

कौनसा College है बेहतर

भारत में लगभग सभी Engineering Colleges में Admission JEE (Joint Entrance Examination) परीक्षा Score के आधार पर ही किया जाता है। हालाँकि कई Colleges में अलग से परीक्षा भी कराई जाती है।

Admission

इस College को Top 1 में रखने के कई कारण है जैसे लगातार 4 सालों से NIRF Ranking में 1st number पर होना, 2023 Placement में Highest Package Rs 1.31 CPA था एवं कुल 480 कंपनियों ने Placement में भाग लिया।

IIT Madras

NIRF ने इस College को 2nd Rank एवं India Today 2023 ने इसे 1st Rank दी है, IIT Delhi में 2024 के Placement के दौरान कुल 1,300 Jobs offer की गयी, जिनमे से 50 Students को 1 करोड़ का packege ऑफर हुआ था।

IIT Delhi

इस College में Admission पाना बहुत Students का सपना होता है, यह NIRF की 3rd Rank पर है, 2024 की Placement के दौरान यहाँ के 22 students को 1 CPA Salary Package Offer हुआ था।

IIT Bombay

इस College में Admission पाने के लिए आपको VITEEE परीक्षा देनी होगी, जिसके Registration नवंबर में शुरू होते हैं यहाँ साल 2023 Campus Placement में Students को Highest Package Rs. 1.2 CPA offer हुआ था।

VIT, Vellore

BITS Pilani काफी Famous Engineering College है, यहाँ Admission BITSAT परीक्षा Score से किया जाता है, इसे NIRF द्वारा 25th Rank दी गयी है, एवं जारी डाटा अनुसार साल 2023 में यहाँ का Highest Salary Package Rs. 60.75 LPA था।

BITS, Pilani

इस IIT College को NIRF ने 4th Rank दी है, यहाँ B.E. / B.Tech कोर्स की Fees लगभग Rs. 8 लाख तक है, 2023 Campus Placement के दौरान यहाँ के Students को highest domestic package 1.90 CPA offer हुआ था।

IIT Kanpur

इस कॉलेज की NIRF Ranking 19th है, एवं Fees की बात करें, B.Tech Course की Fees Rs. 10 लाख से 24 लाख तक के करीब है, यहाँ के Students का साल 2023 में Average Package Rs. 4.5 LPA था।

Amrita Vishwa Vidyapeetham

ऐसे मिलेगा टॉप NITs में Admission, JEE Main में इतनी रैंक ज़रूरी