JEE Main 2024 की कर रहे हैं तैयारी, इन धाँसू टिप्स से मिलेगी सफलता 

Jee Main 2024 

Published - 1 October , 2023

NTA ने 2024 का एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया है, ऐसे में स्टूडेंट्स ये सोच रहे हैं कि अब वह ऐसी क्या स्ट्रेटेजी बनाएं जिससे JEE Main 2024 की परीक्षा में पास हो सकें।

JEE Main 2024

Jee Main 2024 में सेशन 1 की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच और दूसरे सेशन की परीक्षा 1 से 15 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित की जाएगी।

कब है परीक्षा ?

अधिकांश स्टूडेंट्स को इस बात की टेंशन होगी कि कैसे Jee Main 2024 परीक्षा की तैयारी शुरू करें, क्या करें और क्या न करें जैसे इन सभी सवालों के जवाब इस स्टोरी में शामिल हैं।

कैसे करें तैयारी ?

वर्ष 2024 में JEE Main की परीक्षा देने वाले सभी स्टूडेंट्स को सबसे पहले टाइम टेबल बनाने की जरुरत है, पढ़ाई के साथ हर चीज़ का प्रॉपर शेड्यूल बहुत जरुरी है।

क्या करें सबसे पहले ?

आपको JEE Main के सिलेबस को ध्यान से समझना होगा और उसके बाद आप पढ़ाई के लिए एक स्ट्रांग स्टडी प्लान बनाएं।

Syllabus को समझें

टाइम टेबल बनाने और सिलेबस को अच्छे से समझने के बाद आपको पॉजिटिव माइंडसेट के साथ पढ़ाई शुरू करनी चाहिए, पाजिटिविटी आपके आत्मविश्वावस को बढाती है।

Positive Mindset

आप उन विषयों का टाइम अलग सेट कर लें जिसमें आप कमजोर हैं, क्योंकि कमजोर विषय में आपको सबसे पहले फोकस करना है और थोड़ा टाइम भी ज्यादा देना होगा।

वीक सब्जेक्ट पर पहले फोकस करें

पिछले वर्षों के पेपर को जरूर हल करें, ऐसा करने से आपको परीक्षा पैटर्न और इंपॉर्टेंट पॉइंट्स को समझने में काफी मदद मिलेगी, साथ ही पेपर हल करने की स्पीड बढ़ेगी।

पुराने पेपर्स सॉल्व करें

सब्जेक्ट और टॉपिक्स के हिसाब से नोट्स बनाएं, ऐसा करने से आपको तैयारी के फाइनल राउंड में हेल्प मिलेगी, रिवीजन के लिए ज्यादा सर्च नहीं करना होगा और समय भी बचेगा।

नोट्स जरूर बनाएं

आपको रेगुलर मॉक टेस्ट में हिस्सा जरूर लेना चाहिए, इससे एग्जाम के बारे में आप काफी कुछ समझ पाएंगे और साथ ही पेपर सॉल्व करने के लिए टाइम मैनेजमेंट भी कर पाएंगे।

मॉक टेस्ट दें

आपके जो भी दोस्त जई मेन परीक्षा देने वाले हैं उनके साथ ग्रुप स्टडी जरूर करें, एक दूसरे के विचारों से किसी भी टॉपिक को समझना आसान होगा और डाउट भी क्लियर होंगे।

ग्रुप स्टडी का लें सहारा

आजकल हर परीक्षा की तैयारी के लिए कई तरह की ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जा रही है तो आप यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लासेस की मदद से भी पढ़ाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन भी पढ़ सकते हैं

पढ़ाई के साथ-साथ आपको अपनी प्रॉपर डाइट और 8 घंटे की नींद का भी ध्यान रखना है, समय पर खाने और सोने से आप फ्रेश माइंड से पढ़ाई कर पाएंगे।

हेल्थ का भी दें ध्यान

NTA 2024 Exam Schedule Out, Check Dates of Imp Exams