NEET 2024 टॉपर की जुबानी: सफलता के लिए अपनाएं ये टिप्स और ट्रिक्स

NEET 2024 Topper

Published - 5 June, 2024

Medical की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा NEET (National Eligibility cum Entrance Test) का Result 4 june 2024 को जारी हो चुका है।

NEET 2024 Result

NEET 2024 परीक्षा में भाग लेने वाले Candidates, NTA की Official website  (exams.nta.ac.in) से अपना Score Check कर सकते हैं।

Official website

आयोग ने Result के साथ इस साल के Toppers की List भी जारी की है, जिसके अनुसार कुल 67 Candidates AIR 1 लाने में सक्षम रहे।

NEET 2024 Topper

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि इन 67 Candidates ने किस Strategy से NEET UG 2024 में Top किया है तो आगे कुछ चुनिंदा Toppers का Success मंत्रा बताया गया है जिसे आप भी Follow कर सकते हैं।  

NEET 2024 Toppers का मंत्रा

बिहार के Hrithik ने बताया की उन्होंने  NEET syllabus को cover करने के लिए रोज 6 घंटे पढ़ाई की, जिसे Exam Date से एक महीने पहले बढ़ा कर 10 से 12 घंटे किया। उन्होंने Coaching के साथ self study को भी उतनी ही Importance दी।

क्या रहा Topper Hrithik का मंत्रा

Prachita ने अपने Interview में बताया की NCERT से Concept Clear करने के बाद ज्यादा से ज्यादा Mock test, Solve कर अपनी Mistakes को लगातार सुधारें, Distraction से दूर रहें और Confidence के साथ परीक्षा दें।

AIR-1 कैसे की Prachita ने हासिल

उन्होंने बताया कि Institute से Concepts Clear कर Weekly Test Series से Exam Pattern समझ आया, इनका Study Schedule 6 Hours की Coching और 5 Hours की Self Study रहता था।

Ved Sunil Kumar

Consisstency के साथ Syllebus को Cover किया एवं किसी भी Topic के सारे Numericles और Test पेपर देने के बाद ही Next Chapter के लिए बढ़े, अपने time table को fix रखें और साथ ही अपनी Mental और Physical Health का भी ध्यान दें।

Divyansh

यदि आपने Syllabus के Concept clear किये हैं और Exam Pattern को समझकर अपनी तैयारी की है, तो परीक्षा में पूछे गए लगभग हर सवाल का answer आपको पता होता है, आपको बस परीक्षा केंद्र में Confidence के साथ Answer करना है।  

Neha Mane

Topic के अनुसार करती थी पढ़ाई, Revision के लिए लिखकर याद करने की habit बनायीं, इसके अलावा Coaching में बताये गए सभी guidance को follow किया और Self Motivate रहने की कोशिश करें।

Kahkasha Parween

59 साल के डॉक्टर पिता ने दी बेटी संग NEET परीक्षा, इतना रहा स्कोर