ये हैं Delhi के Best Medical Colleges 2024, ऐसे मिलेगा Admission

Best Medical Colleges of Delhi 

Published - 7 June, 2024

दिल्ली में लगभग 10 मेडिकल कॉलेज हैं, जहाँ आप Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery (MBBS), Doctor of Medicine (MD) course और Master of Surgery (MS) जैसे Courses में Admission ले सकते हैं।

दिल्ली में मेडिकल कॉलेज

यदि आप दिल्ली के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों में से किसी एक में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, और उपलब्ध सभी Government और Private Colleges के Options को लेकर कंफ्यूज हैं तो आप आगे बताई गयी जानकारी से अपना निर्णय ले सकते हैं।

मेडिकल कॉलेज

Delhi के मेडिकल कॉलेजों के बारे मुख्या जानकारी आगे बताई गयी है, जिनकी NIRF रैंकिंग तो अच्छी है ही, साथ ही यह कम फीस में जरुरी फैसिलिटी भी देते हैं।

कैसे हैं बेस्ट

इस AIIMS College की NIRF Rank 1st है, इसके अलावा इसे Overall category में 6th Ranking दी गयी है, यहाँ MBBS Course की Fees Rs. 6,865/- है, एवं यहाँ Highest package Rs. 37.8 LPA offer हुआ था।

AIIMS, New Delhi

यह Institute, Safdarjung Hospital से associated है, इसे NIRF द्वारा 14th Rank दी गयी है, यहाँ MBBS Course की Fees Rs. 2 लाख 56 हजार के करीब है, यहाँ के top recruiter, AIIMS,  Apollo Hospitals, Max Hospitals, PGIMER हैं।

VMMC

इसे NIRF ने 59.59 Score देकर 23 Rank पर रखा है, एवं NAAC द्वारा इसे ‘A’ Grade दिया गया है, यह UGC द्वारा Approved भी है, यहाँ से आप DM, M.Ch जैसे Degree Courses कर सकते हैं।

ILBS Delhi

इसे Medical में NIRF द्वारा 29th Rank दी गयी है, एवं Overall category में इसे 78th Rank पर रखा गया है, यहाँ MBBS Course की Fees Rs. 72 लाख के करीब है, report के अनुसार यहाँ Last Round की Cutoff 59571 तक गयी थी। 

Jamia Hamdard

इस College की NIRF Rank 31st है, यह 2 UG और 30 PG courses offer करता है, यहाँ MBBS Course की fees केवल Rs. 6 हजार के करीब है, साल 2022 में यहाँ के 110 PG degree Students को जॉब ऑफर की गयी थी।

Lady Hardinge Medical College

1959 में स्थापित इस College की NIRF Rank 32 है, यदि Fees की बात करें तो आप यहाँ से MBBS का पूरा Course केवल Rs. 12.4 हजार में पूरा कर सकते हैं, साल 2022 में यहाँ के UG और PG के Students का 100% Placement हुआ था।

Maulana Azad Medical College

यह College NIRF की 36 Rank पर है, एवं यह DU के साथ affiliated है, यहाँ MBBS Course की Fees Rs. 75 हजार तक है, यहाँ Admission पाने के लिए NEET Score के साथ आपके 12th में 50% Marks होने भी जरुरी हैं।

University College of Medical Sciences

59 साल के डॉक्टर पिता ने दी बेटी संग NEET परीक्षा, इतना रहा स्कोर