मध्य प्रदेश बोर्ड 2024 में आएंगे 90% मार्क्स, बस इन टिप्स को करना होगा फॉलो

MP Board Exam Preparation Tips

Published - 28 December, 2023

मध्य प्रदेश सहित कई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं, परीक्षाएं शुरू होने में अब लगबग दो महीने से भी कम का समय बचा है।

होने वाली हैं परीक्षाएं

MP बोर्ड टाइम टेबल 2024 के अनुसार, कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 05 फरवरी से 28 फरवरी, 2024 तक एवं 12वीं की परीक्षाएं 05 फरवरी से 05 मार्च, 2024 तक आयोजित की जाएंगी।

बोर्ड परीक्षा तिथि

मेहनत के साथ अगर थोड़ी एग्जाम स्ट्रेटजी पर काम कर लेंगें, तो आप परीक्षा में बेहतर स्कोर कर पाएंगे, आगे बताई गई टिप्स आपकी तैयारी में काफी मददगार साबित हो सकती है।

काम आएंगी टिप्स

आपने अब तक पूरा सिलेबस कवर कर लिया होगा, ऐसे में जो भी कठिन सवाल हैं, उन्हें नोट करें और टीचर्स से पूछें, अपने कॉन्सेप्ट क्लियर कर लें और उन्हें समझने में थोड़ा अधिक समय दें।

कांसेप्ट क्लियर करें

फिजिक्स में न्यूमेरिकल्स और मैथ्स की तैयारी के लिए फॉर्मूले लिखने की आदत डालें, ऐसा करने से आप ज्यादा फॉर्मूले याद कर पाएंगें।

लिखने की आदत डालें

किसी भी विषय के टॉपिक के बारे में पढऩे जा रहे हैं तो टॉपिक के पॉइंट बनाएं, उन्हें पढें, आंसर को अपनी भाषा में लिखने का प्रयास करें, इससे आपकी आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी होगी।

टॉपिक के पॉइंट बनाएं

अंग्रेजी और हिंदी दो ऐसे विषय हैं जो आपके परसेंटेज को ख़राब करते हैं, इनकी तैयारी के लिए ग्रामर पर ध्यान दें, एवं प्रीवियस ईयर के पेपर सॉल्व करें।

ग्रामर जरुरी

साइंस और मैथ्स के हर चैप्टर के लिए शॉर्ट नोट्स बनायें, इससे जब भी आप किसी समस्या में फंस जायेंगे तो आप बिना अपना टाइम वेस्ट किये इन नोट्स से हेल्प ले सकते हैं।

शार्ट नोट्स बनायें

हमारा माइंड 24 घंटे के बाद 82% जानकारी भूल जाता है, इसीलिए नए टॉपिक को पढ़ने की जगह पढ़े हुए टॉपिक्स का रिवीजन जरुर करें।

Revision

बार-बार अपना सेडुल बदलने से बचें, कोशिश करें की अपने प्लान के मुताबिक अपने स्टडी टारगेट पूरा कर पाएं, ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

अपने स्टडी प्लान पर बने रहें

पिछले दस सालों के बोर्ड परीक्षा के पेपर और अधिक से अधिक सैंपल पेपर हल करने का प्रयास करें आप अरिहंत प्रकाशन से हेल्प ले सकते हैं।

प्रीवियस ईयर पेपर

बोर्ड परीक्षा 2024 से पहले डाले ये आदतें, तो जरूर मिलेगी सफलता