महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं 2024 का Result हुआ जारी, ऐसे करें Check

Maharashtra 10th Result 2024 Declare 

Published - 27 May, 2024

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्र बेसब्री से परीक्षा परिणाम का इतंजार कर रहे थे, लेकिन अब उनका यह इतंजार खत्म हो गया है क्यूंकि महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है।

जारी हुआ रिजल्ट 

जो भी छात्र महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे, वें बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट (mahresult.nic.in) पर चेक कर सकते हैं।

Official website 

सभी छात्रों को 10वीं का Score card Check करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रोल नंबर और अपनी मां का नाम दर्ज करना होगा।

ये दर्ज करें 

सबसे पहले MSBSHSE की आधिकारिक वेबसाइट (mahresult.nic.in) पर जाएँ, यहाँ होम पेज पर 10वीं बोर्ड परीक्षा 2024  परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।

कैसे करें Check 

अब स्क्रीन पर New page खुलेगा, यहाँ अपना Roll Number और अपनी माँ का नाम दर्ज करें, और Submit पर क्लिक करें, Click करने के तुरंत बाद आपकी Marksheet खुल जाएगी, अपना Score check करें और भविष्य उपयोग के लिए Download कर लें।  

Roll Number और माँ का नाम 

महाराष्ट्र SSC 10वीं परिणाम 2024 के ग्रेडिंग सिस्टम अनुसार 75% और उससे अधिक अंक को Distinction, 60% और उससे अधिक को First Division, 45% से 59% के बीच के Score को Second Division, 35% से 44% मार्क्स को Pass माना जाएगा।

Grading Marks 

official website के अलावा आप 10वीं की मार्कशीट results.digilocker.gov.in Maharashtra Board पर जाकर एवं 57766 पर SMS के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यहाँ भी कर सकते हैं Check 

बोर्ड रिजल्ट में अपना नाम, रोल नंबर, पिता का नाम, मां का नाम, कुल मार्क्स, कुल , Percentage, Spellings, Grades ये सभी जानकारी ध्यान से चेक करें, यदि आपको कोई गलती नज़र आती है तो बोर्ड को या अपने स्कूल को तुरंत सूचित करें। 

ये जरूर चेक करें 

बोर्ड द्वारा कुछ दिनों बाद छात्रों के बोर्ड स्कूलों में ओरिजिनल मार्कशीट की हार्ड कॉपी भेज दी जाएगी, जिसे छात्रों को खुद जाकर लेना होगा।

ओरिजिनल मार्कशीट

ये हैं Delhi University के Top Colleges 2024, ऐसे मिलेगा admission