JEE Main के लिए NCERT Books है सबसे बेस्ट? जाने experts की राय

NCERT Books For JEE Main

Published - 21 October , 2023

JEE Main 2024 की परीक्षा शुरू होने में 3 महीने और कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में परीक्षा देने के इच्छुक बच्चे JEE Main तैयारी में जुटे होंगे।

JEE Main 2024

JEE Main 2024 एग्जाम की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को क्वालिटी कंटेंट इकट्ठा करना होगा, ऐसे में Specialist द्वारा NCERT की किताबों का सुझाव दिया जाता है।

उचित अध्ययन सामग्री

बेस्ट बुक्स तैयारी का सबसे अच्छा सोर्स होती हैं, तो ऐसे में अगर आप JEE Main 2024 की तैयारी के लिए NCERT बुक्स का उपयोग करते हैं तो आप अच्छी रैंकिंग हासिल कर सकते हैं।

NCERT से पा सकते हैं अच्छी रैंक

बीते सालों से यह पता चला कि NCERT से कैमेस्ट्री और मैथ्स में कई प्रश्नों को परीक्षा में दोहराया गया, वही फिजिक्स के लिए 11th और 12th की NCERT बुक्स का उपयोग तैयारी के लिए अच्छा माना जाता है।

क्या NCERT पर्याप्त है ?

ऐसी कई वजह हैं कि यह कहा जा सकता कि JEE Main 2024 की तैयारी के लिए NCERT की किताबें ही पर्याप्त हैं, आप इन बुक्स के माध्यम से क्वालिटी कंटेंट एकत्रित कर सकते हैं।

NCERT में है क्वालिटी कॉन्टेंट 

JEE Main Faculty के अनुसार NCERT बुक्स ऑफिशियल सिलेबस के सभी सब्जेक्ट्स को कवर करती हैं तो ऐसे में यह बुक्स स्टूडेंट्स की पहली पसंद हैं और वह तैयारी के लिए इनका उपयोग करते हैं।

क्या है एक्सपर्ट राय 

अगर आप साल 2024 में JEE Main की तैयारी कर रहे हैं तो NCERT के साथ साथ reference books का भी सहारा ले सकते हैं। reference books नेक्स्ट स्लाइड में देखें 

इन भी हैं बेस्ट बुक्स

Concepts of Physics (Vol. 1 and 2) by H.C Verma, Fundamentals of Physics by Halliday, Resnick & walker और Understanding Physics by Freedman and Young.

Books For Physics

Modern Approach to Chemical Calculations by R.C. Mukherjee, Organic Chemistry by O.P Tandon, Concept of Physical Chemistry by P Bahadur.

Books For Chemistry

Objective Mathematics by R.D Sharma, Algebra by Dr S.K Goyal, Elements Of Coordinate Geometry by S.L Loney, and Integral Calculus by Amit M Agarwal.

Books For Mathes

NCERT बुक्स के अलावा आप मॉक टेस्ट भी दें और साथ ही पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को भी हल करें, ऐसा करने से आपकी पेपर सॉल्व करने की स्पीड भी बढ़ेगी।

मॉक टेस्ट और पुराने पेपर करें सॉल्व 

JEE Preparation के लिए बेस्ट हैं ये Apps, Free में होगी पढ़ाई