बिना कोचिंग पास करें NDA 2024 Exam, ये है Expert Tips 

Crack NDA 2024 Without Coaching

Published - 19 November, 2023

UPSC ने NDA 2024 परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। NDA-1 2024 परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएगी। NDA-2 2024 परीक्षा 1 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी।

NDA 2024

NDA जैसी बड़ी परीक्षा के लिए हर साल लाखों बच्चे कोचिंग ज्वाइन करते हैं, कई बच्चों को Financial Problems या किसी अन्य कारण की वजह से घर में ही तैयारी करनी पड़ती है।

NDA 2024 परीक्षा

यदि आपने भी बिना कोचिंग के NDA 2024 Crack करने का प्लान किया है तो, आगे बताई गयी बातें आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।

बिना कोचिंग के तैयारी

किसी भी पेपर की तैयारी करने के लिए सबसे पहला Step है की दिए गए सिलेबस को ध्यान से देखें और समझे कि किस विषय से, क्या पूछा जायेगा और कितने नंबर का पूछा जायेगा।

Syllabus को समझे

NDA पेपर में मैथ्स, रीजनिंग, English और GK पूछी जाती है यानि कि, इनमे से किसी सब्जेक्ट में आपकी पकड़ मजबूत हो सकती है तो, किसी में आप Weak भी हो सकते हैं, जो भी सब्जेक्ट आपको टफ लगे उसे ज्यादा टाइम दें।

Strengths & Weakness

आपके पास एग्जाम के लिए कितना समय है यह जानना जरुरी है उसी आधार पर अपना Time Table बनायें और कोशिश करें की टाइम टेबल में रेस्ट टाइम भी balanced हो ताकि आप Consistent रह पाएं।

Time Management

Internet के माध्यम से आपको बहुत हेल्प मिल सकती है जैसे मैथ्स में किसी प्रकार के Doubt होने पर आप Doubtnut use कर सकते हैं, Youtube में भी कई ऐसे चैनल्स हैं, जिनकी सहायता से आपकी तैयारी थोड़ी आसान हो सकती है।

Utilize Online Resource

Previous Year के पेपर ढूंढे और Solve करें, आप सोल्व करते समय Timer भी लगा सकते हैं ऐसा करने से आपकी प्रैक्टिस तो अच्छी होगी ही साथ ही आपको Current Exam Pattern भी समझ आ जायेगा।

Solve Past Papers

किस टॉपिक में आपके मार्क्स कम रहे हैं ज्यादा समय किस टॉपिक में आपको लग रहा है इसकी एक लिस्ट बनायें, इन टॉपिक्स को शॉर्टकट में करने की ट्रिक्स खोजें  आप इसके लिए इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं।

Topic की लिस्ट बनायें

सुबह Full नाश्ता और रात को हल्का डिनर करें, ऐसा करने से आपकी बॉडी ज्यादा फुर्तीली रहेगी, अपने भोजन में दूध और बादाम शामिल करें। रोज 5 से 10 लीटर पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें और 6 घंटे से कम न सोएं।

Balanced Diet

NDA 2024 के लिए करना है Apply, तो आज ही तैयार करा ले ये डाक्यूमेंट्स