NDA 2024 की कर रहें हैं तैयारी? इन एक्स्पर्ट टिप्स से मिलेगी सफलता 

Tips To Crack NDA 2024

Published - 4 December, 2023

Indian Armed Forces में नौकरी 12वीं के बाद छात्रों के लिए एक आकर्षक करियर ऑप्शन है। NDA exam पास करके छात्र एक अच्छी सरकारी जॉब पा सकते हैं

NDA Exam

देश सेवा के अवसर के साथ ही एक जॉब सिक्योरिटी और अच्छा सैलरी पैकेज भी इस परीक्षा को ओर attractive बनाता है इसीलिए हर साल लगभग 6-7 लाख छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन करते है।

लाखों लोग करते हैं आवेदन

हर साल 10 से 15 हज़ार छात्र ही इस परीक्षा को पास करने में सफल हो पाते हैं वह कैसे करते है इस परीक्षा की तैयारी, किन Tips से होगा क्रैक एग्जाम आगे जाने।

किन Tips से होगा क्रैक एग्जाम

अपनी स्ट्रेटिजी सिलेबस और परीक्षा के लिए बचा समय दोनों को ध्यान में रखकर बनायें, आसान टॉपिक या सब्जेक्ट को पहले और टफ को में बाद करें, ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

Strategy

अपनी कंसिस्टेंसी बनाने के लिए आप Pomodoro Technique अपना सकते हैं जिसमे 25 मिनट पढ़ने के बाद 5 मिनट का ब्रेक लेना होता है, इस टेक्निक से आप कम समय में ज्यादा पढ़ पायेंगें।

Pomodoro Technique

अपने डिस्ट्रैक्शन की लिस्ट बनायें, उसमे टाइमिंग भी लिखें, जितना समय आप उसमे  बिताते हैं उस लिस्ट को अपने NDA टाइम टेबल के पास चिपका दें। ऐसा करने से आपका ध्यान कम भटकेगा।

Distractions से बचें

जो भी आपने पूरे दिन पढ़ा है उसे खुद को सिंपल वर्ड्स में समझाने की कोशिश करें, आप खुद रिकॉर्ड भी कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको टॉपिक के डाउट क्लियर होंगें।

Become a teacher

कॉन्सेप्ट को समझने की कोशिश करें, इसमें टाइम ज्यादा लग सकता है, लेकिन जब आपके कॉन्सेप्ट क्लियर होंगें, तो आप ट्रिकी क्वेश्चन के आंसर भी आसानी से दे पाएंगे।

Understand the Concept

किसी भी चैप्टर को पढ़ने के बाद उससे रिलेटेड Question बनायें, जैसे यह किसके बारे में है मुझे इस चैप्टर के बारे में क्या पता है, आप पेपर सेट करते तो कैसे क्वेश्चन पूछते आदि।

खुद से Question बनायें

एक जैसे विषयों को एक के बाद एक पढ़ने के बजाय एक के बाद एक अलग-अलग विषयों को पढ़े, जैसे मैथ्स के बाद फिजिक्स न पढ़े, इसके बदले आप इंग्लिश या हिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट्स पढ़ सकते हैं।

Study Schedule

UPSC द्वारा NDA -1 परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को और NDA -2 परीक्षा 1 सितम्बर 2024 को आयोजित की जाएगी।

NDA 2024 Exam Date

CDS और NDA में क्या है अंतर, ऐसे बनेंगे सेना में Officer