NEET UG 2024 आवेदन शुरू, ये हुए हैं बदलाव, इस लिंक से करना होगा Apply

NEET UG 2024

Published - 10 February, 2024

मेडिकल क्षेत्र में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स को बता दें कि NEET UG 2024 एप्लीकेशन पोर्टल खुलने के साथ ही आवेदन के लिए कुछ बदलाव भी किए गए हैं।

क्या है Latest Update ?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 9 फरवरी 2024 को ऑफिशियल वेबसाइट पर NEET UG 2024 की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

NEET UG 2024

NEET UG आवेदन के लिए वेबसाइट बदल गई है, इस वेबसाइट ने Information Brochure, Syllabus, FAQs, Eligibility, Application Process और Exam Pattern पर डिटेल्स अपलोड की है।

क्या हुआ है बदलाव ?

NEET परीक्षा देने के इच्छुक और योग्य स्टूडेंट्स NTA की ऑफिशियल वेबसाइट (neet.ntaonline.in) पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

ये है Official Website

जनरल/NRI कैटेगरी के लोगों को 1700, G-EWS/OBC/-NCL को 1600 और SC/ST/PwBD/Third Gender के स्टूडेंट्स को 1000 रूपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Application Fees

NEET UG 2024 परीक्षा के लिए सिर्फ वही स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से PCB स्ट्रीम के साथ कम से कम 50% अंकों से 12th पास किया हो।

कौन कर सकता है आवेदन ?

हम इस स्टोरी के माध्यम से आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने का प्रोसेस बता रहे हैं तो आप आगे बताए गए स्टेप्स की सहायता से NEET UG 2024 का आवेदन पत्र भर सकते हैं।

कैसे करें Apply ?

सबसे पहले आपको NTA की ऑफिशियल वेबसाइट (neet.ntaonline.in) पर जाएं।

Step-1

अब होमपेज पर उपस्थित NEET UG 2024 एप्लीकेशन के लिए Active हुए लिंक पर क्लिक करें।

Step-2

अब मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ खुद को रजिस्टर करें और जनरेट हुए लॉगिन क्रेडेंशियल से खुद को लॉगिन करें।

Step-3

अब आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसके बाद आवेदन पत्र को व्यक्तिगत तथा शैक्षिक विवरण के साथ भरें।

Step-4

अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक कर दें और अंत में भविष्य के उपयोग के लिए आवेदन का पत्र का एक प्रिंटआउट भी निकाल लें।

Step-5

NCERT के अलावा, इन बुक्स से करें NEET 2024 की तैयारी, सफलता पक्की