MBBS में प्रैक्टिस के लिए NExT है ज़रूरी, NEET PG को करेगा रिप्लेस, यहाँ देखें पूरी जानकारी

NExT Exam 

Published - 6 July, 2023

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने अब final year MBBS स्टूडेंट्स के लिए NExT Exam की शुरुआत की है, यह एक सिंगल gateway एग्जाम होगा जिसमें स्टूडेंट्स देश में MBBS की प्रैक्टिस और PG मेडिकल कोर्सेज़ में admission ले सकेंगे।

क्या है NExT Exam

जो बच्चे विदेश से MBBS की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें NExT परीक्षा पास करनी होगी, अगर वह इस परीक्षा को पास नहीं करते हैं तो भारत में उन्हें प्रैक्टिस के लिए अनुमति नहीं मिलेगी और यही बात भारतीय बच्चों पर भी लागू होती है।

अब NExT है ज़रूरी

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने यह जानकारी दी है कि अब देश के सभी मेडिकल कॉलेजेस में 2024 से NExT की परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह एग्जाम FMGE और NEET PG को भी रिप्लेस करेगा।

NEET PG को करेगा रिप्लेस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में साफ़ कर दिया की 2019 बैच के विद्यार्थियों को NExT परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा, नेक्स्ट परीक्षा अगले वर्ष (2024) में करायी जाएगी और इसमें 2020 बैच के छात्र शामिल होंगे

NExT पर बड़ा अप्डेट!

NExT Exam 2024 में आयोजित कराया जा सकता है, यह एग्जाम पहली बार MBBS 2020 बैच में पढ़ रहे बच्चे दे सकेगें। यह एग्जाम AIIMS, दिल्ली द्वारा CBT mode से कराया जा सकता है।

कब से शुरू होगा NExT Exam

NExT की पहली परीक्षा 2024 में आयोजित की जा  सकती है, हालांकि इस बात पर अभी तक कोई ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

NExT 2024 Dates

आयोग द्वारा नेशनल एग्जिट परीक्षा (NExT) को दो भागो में आयोजित किया जायेगा (NExT step 1 & NExT step 2), जिसमे पहले भाग में लिखित परीक्षा और दूसरे भाग में प्रैक्टिकल परीक्षा शामिल होगी।

क्या रहेगा NExT Exam पैटर्न

इसके अलावा NExT का पहला पेपर पास करने के बाद आपको 1 साल की क्लीनिकल इंटर्नशिप करनी होगी, यह अनिवार्य है उसके बाद ही आप NExT के दूसरे पेपर के लिए योग्य होंगे।

इंटर्नशिप करनी है जरुरी

NExT परीक्षा के प्रश्नों को तीन भागों में बांटा गया है जिसमें  MCQs, short answer questions (SAQs) और long answer questions (LAQs) टाइप प्रश्न शामिल होंगे।

NExT परीक्षा में कैसे प्रश्न होंगे?

AIIMS द्वारा NExT mock exam 28 July को कराया जाएगा, इसके रेजिस्ट्रेशन 28 जून से 10 जुलाई तक स्वीकार किए जाएंगे

NExT Mock Exam

विदेश से करना चाहते MBBS? इन 10 देशों के बारे में जान लो, जानकारी है जरूरी