NEET PG 2024 पर बड़ा अपडेट, NMC ने जारी किया ये आदेश

NEET PG 2024 

Published - 9 January, 2024

हर साल की तरह इस साल भी NEET PG 2024 परीक्षा का आयोजन PG Medical Seats के लिए किया जा रहा है

NEET PG 2024

NMC ने एक नया नोटिस जारी किया है जिसके अनुसार NEET PG Exam अब 3 March 2024 के बजाय अब 7 July, 2024 को कराया जाएगा। 

Exam Date Postponed  

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने यह आदेश जारी किया है कि साल 2024 से NEET PG पास करने के बाद प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स की काउंसलिंग केवल ऑनलाइन माध्यम से होगी।

NMC का Latest Update

NMC द्वारा जारी “Post Graduate Medical Education Regulations 2023” के मुताबिक मेडिकल कॉलेजों को अपने प्रत्येक कोर्स की फीस की घोषणा पहले से ही करनी होगी।

फीस पहले ही घोषित होगी

विनियम के मुताबिक सभी PG सीटों के लिए अलग-अलग स्टेप्स की राज्य या केंद्रीय काउंसलिंग अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से ही होगी।

ऑनलाइन होगी काउंसलिंग

NMC के नए नियमों के अनुसार देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में PG कोर्सेस में एडमिशन के लिए कॉमन काउंसलिंग सिर्फ सम्बंधित परीक्षाओं की Eligibility List के आधार पर होगी।

नए नियमों में और क्या है ?

NMC के PG मेडिकल एजुकेशन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. विजय ओझा के कहा कि NEET PG 2024 के एग्जाम पैटर्न में भी कुछ चेंजेस किए गए हैं।

बोर्ड के अध्यक्ष का बयान

डॉ. विजय ओझा के मुताबिक Universities Exams में Formative Assessment और Multiple Choice Questions को भी शामिल किया जाएगा।

क्या हुए हैं बदलाव ?

आपको बता दें डॉ. विजय ओझा का मानना है कि यह बदलाव एग्जाम में निष्पक्षता लाने और International Standards को बराबर करने के लिए किया गया है।

क्यों हुआ ये बदलाव ?

स्टूडेंट्स की बेहतर ट्रेनिंग के लिए डिस्ट्रिक्ट रेजीडेंसी कार्यक्रम (DRP) में बदलाव हुआ, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल को पहले 100 बेड हॉस्पिटल के तौर पर जाना जाता था लेकिन अब यह संख्या घटकर 50 बेड हो गई है।

District Residency Program

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही NEET PG 2024 के आवेदन शुरू किए जाएंगे और इसकी परीक्षा 7 July 2024 को आयोजित की जाएगी।

NEET PG के आवेदन कब ?

कब से है NExT, कौन दे सकता है यह एग्जाम, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स