NEET 2024 Eligibility को लेकर NMC का नोटिस, ये हुए नए बदलाव

NMC New Update 

Published - 3 December, 2023

भारत में मेडिकल से सम्बंधित कोर्स MBBS, BDS, BHMS आदि कोर्स में प्रवेश पाने के लिए National Eligibility cum Entrance Test (NEET) परीक्षा आयोजित की जाती है।

NEET Exam 

हर साल लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए NEET परीक्षा देते हैं साल 2023 की बात करें तो, 20 लाख से ज्यादा बच्चों ने नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

लाखों बच्चे करते हैं आवेदन

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने NEET-UG 2024 परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी में एक महत्वपूर्ण बदलाव पेश किया है।

NMC का नया बदलाव

NMC द्वारा जारी किये गए इस नोटिस के अनुसार अब 12वीं कक्षा के PCM के छात्र भी NEET-UG 2024 परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

PCM के छात्र भी एलिजिबल

यदि किसी छात्र के पास 12वीं कक्षा में PCM मुख्य विषय है और बायोलॉजी/बायोटेक्नोलॉजी Additional Subject में है तो अब वह भी NEET परीक्षा के लिए एलिजिबल होंगे।

क्या है बदलाव

काउंसिल का कहना है कि ये कदम नेशनल एजुकेशन पॉलिसी NEP 2020 के तहत लिया गया है। यह नया नियम अगले एकेडमिक सेशन से ही लागू  किया जायेगा।

NEP 2020 नियम

NMC के इस नए फैसले से PCM स्‍टूडेंट्स के लिए भी मेडिकल में करियर बनाने का विकल्प होगा एवं इससे स्‍टूडेंट्स के लिए पहले से और ज्‍यादा करियर ऑप्‍शंस के दरवाले भी खुलेंगे।

ज्‍यादा करियर ऑप्‍शंस

एलिजिबल कैंडिड्ट्स को NMC द्वारा सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा, जिससे स्‍टूडेंट्स विदेश में भी ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए एलिजिबिल माने जाएंगे।

NMC Certificate

साल 2024 की NEET परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित करवाई जाएगी, जिसके आवेदन अप्रैल माह के पहले सप्ताह से शुरू हो होंगें।

NEET 2024

NMC ने  NEET 2024 की परीक्षा के लिए सिलेबस भी जारी कर दिया है जिसे आप ऑफिसियल वेबसाइट nmc.org.in पर देख सकते हैं या आगे बताई गयी स्लाइड में डायरेक्ट लिंक से भी डोएनलोड कर सकते हैं।

NEET 2024 Syllabus

NEET UG 2024 का अपडेट हुआ सिलेबस, यहां है डायरेक्ट लिंक