अब 2024 में स्पोर्ट्स कोटे से होगा IIT में एडमिशन, ये जरुरी बातें जान लें

IIT Admissions 2024

Published - 5 February, 2024

साल 2024 में अगर आप JEE Main और Advanced क्वालीफाई करते हैं तो इस साल स्पोर्ट्स कोटा के माध्यम से आपको काफी मदद मिलेगी।

IIT Admissions 2024

IITs में बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए स्पोर्ट्स कोटा की शुरुआत सबसे पहले IIT मद्रास ने की है और इसे IIT मद्रास के UG कोर्सेस के लिए लागू किया जा रहा है।

किसने की शुरुआत ?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2024 में IIT में एडमिशन के लिए स्पोर्ट्स कोटा लागू किया जा रहा है, IIT मद्रास भी पहली बार स्पोर्ट्स कोटा के लिए बीटेक की सभी ब्रांचों की सीटें बढ़ाने वाला है।

IIT Madras 2024

आपको बता दें कि IIT में स्पोर्ट्स कोटा एडमिशन के लिए काउंसलिंग की अलग से नई वेबसाइट बनेगी और इसका नाम Sports Excellence Admission होगा।

ये है वेबसाइट का नाम

IIT में एडमिशन के लिए स्पोर्ट्स कोटा का लाभ उठाने के लिए आपको आगे बताई गई जरुरी बातों का ध्यान रखना होगा तभी आप इस प्रोसेस का लाभ पा सकते हैं।

कैसे मिलेगा लाभ ?

अगर आप IIT में एडमिशन के लिए स्पोर्ट्स कोटा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले JEE Main और Advanced 2024 की रैंक लिस्ट में शामिल होना होगा।

ये Exam पास करना होगा

स्टूडेंट्स इस बात का भी ध्यान दें कि JEE Main और Advanced परीक्षा पास होने के साथ आपके 2024 की 12th बोर्ड परीक्षा कम से कम 75% अंक होने चाहिए।

12th प्रतिशत भी जरुरी

अगर किसी स्टूडेंट ने पिछले 4 साल में एक बार किसी नेशनल या इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कम्पटीशन में मेडल जीता है तो इस अचीवमेंट के हिसाब से आपको Points मिलेंगे।

ये Achievement होना चाहिए

अगर आपने नेशनल लेवल पर किसी भी स्पोर्ट्स में गोल्ड जीता है तो आपको 35 पॉइंट्स, सिल्वर पर 25 पॉइंट्स और ब्रांज के लिए 15 पॉइंट्स मिलेंगे।

नेशनल लेवल पॉइंट्स

इंटरनेशनल लेवल पर गोल्ड जीतने वालों को 100 पॉइंट्स, सिल्वर को 90 पॉइंट्स और ब्रांज जीतने वालों को 50 पॉइंट्स मिलेंगे।

इंटरनेशनल लेवल पॉइंट्स

स्पोर्ट्स के स्कोर के आधार IIT संस्थान अलग से एक स्पोर्ट्स रैंक लिस्ट बनाएगी और इसी के हिसाब से सीटों का आवंटन किया जाएगा।

स्पोर्ट्स रैंक लिस्ट बनेगी

स्पोर्ट्स Quota स्टूडेंट्स के लिए JOSAA काउंसलिंग नही होगी, IIT मद्रास अलग से काउंसलिंग प्रक्रिया करेगा जिसकी ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.iitm.ac.in/sea है।

ये है ऑफिशियल वेबसाइट

TATA दे रहा है विदेश में पढ़ने के लिए 3 Crore तक की Scholarship, ऐसे करें आवेदन