NTA ने जारी किया CUET UG 2023 का रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक 

CUET 2023 Result 

Published - 15 July, 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के माध्यम से आयोजित होने वाली CUET UG परीक्षा के परिणाम 15 जुलाई 2023 को ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं।

जारी हो गया CUET रिजल्ट

जो उम्मीदवार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा में शामिल हुए थे वह ऑफिसियल वेबसाइट  (cuet.samarth.ac.in) पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

क्या है ऑफिसियल वेबसाइट

परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा, जिसके बाद उम्मीदवारों को रैंक के अकॉर्डिंग किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलेगा, जहां छात्र अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सकेंगे।

कैसे मिलेगा Admission

CUET-UG परीक्षा के माध्यम से देश के लाखों छात्रों को भारत की विभिन्न प्रसिद्ध universities में UG/PG प्रोग्राम में अपनी योग्यता के अनुसार मनचाहे विषय में अध्ययन करने का मौका मिलता है।

क्यों ख़ास है CUET

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने CUET परीक्षा का आयोजन 21 May 2023 से शुरू किया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बार लगभग 27 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे।

इतने छात्र हुए थे शामिल

परीक्षा में शामिल छात्र परिणाम घोषित होने से पहले अपने उत्तरों की पुष्टि कर सकें उसके लिए आयोग ने 29 जून और 12 जुलाई को उत्तर कुंजी भी जारी की थी।

Answer Key हो चुकी है जारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक CUET के माध्यम से UG प्रोग्राम में एडमिशन अगस्त के बाद स्वीकार किए जाने की सम्भावना है। 

कब होंगे एडमिशन

अपनी पसंद का कॉलेज हासिल करने के लिए आपको CUET UG एग्जाम में अच्छा स्कोर लाना होगा। इसके बाद counselling में शामिल होकर कॉलेज सलेक्ट कर सकेगें 

कैसे मिलेगा अपनी पसंद का कॉलेज

आधिकारिक सूचना के अनुसार इस बार सीयूईटी स्कोर के माध्यम से देशभर की 257 यूनिवर्सिटी में एडमिशन स्वीकार करने का निर्णय लिए है।

CUET में शामिल यूनिवर्सिटी

ये है दिल्ली के टॉप कॉलेज, CUET से मिलेगा एडमिशन