अब भारत से मिलेगी Oxford और Cambridge की शिक्षा, ऐसे करें Apply

Oxford & Cambridge in India

Published - 10 December, 2023

विदेश की प्रमुख ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज यूनिर्वसिटीज की शिक्षा व्यवस्था अब भारत में भी मिलने वाली है। 

अब भारत में ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज शिक्षा 

ऑक्सफोर्ड वर्ल्ड की नंबर 1 यूनिवर्सिटी है जिसके बाद हार्वड 2nd और कैम्ब्रिज 3rd नंबर पर है, ये यूनिवर्सिटीज टॉप क्लास टीचिंग से लेकर कैंपस, फैकल्टी जैसी सभी पैरामीटर्स में बेस्ट हैं।

वर्ल्ड की नंबर 1 यूनिवर्सिटी

हाल ही में कैंब्रिज एजुकेशन लैब के CEO सुयश भट्ट ने कहा कि वह कैंब्रिज और अ़ॉक्सफोर्ड जैसी प्रसिद्ध यूनिर्वसिटीज की एजुकेशन फैसिलिटी को लेकर भारत आना चाहते हैं।

CEO ने बताया प्लान

भारत की काफी यूनिर्वसिटीज बहुत समय से भारत के विश्वविद्यालयों के साथ ऑनलाइन माधयम से जुडी हुई हैं एवं कई रिसर्च पर काम भी कर चुके हैं।

Online Connected

इस प्लानिंग के बारे में अभी तक 15 राज्यों से बात हो रही है जबकि शुरुआती चरण के लिए अभी तक उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के साथ काम करना निर्धारित किया गया है।

15 राज्यों में हो सकती है प्लानिंग

इस साल भारत के 25-30 स्कूलों को कैंब्रिज और अ़ॉक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों में आमंत्रित किया था। जबकि 30 स्कूल ऑनलाइन जुड़े थे।

25-30 स्कूलों को किया था आमंत्रित

अ़ॉक्सफोर्ड और कैंब्रिज एजुकेशन लैब की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत की नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में काफी सारे बदलावों की जरूरत है।

क्या है रिपोर्ट

भारत की नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में बदलाव के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को प्रस्ताव भी भेजे गए हैं।

शिक्षा मंत्री को भेजा प्रस्ताव

भट्ट ने कहा, हमने वहां के प्रोफेसरों व भारतीय टीचरों के साथ कई ट्रेनिंग प्रोग्राम किए हैं। जिनके अभी तक अच्छे नतीजे निकले हैं।

कई ट्रेनिंग प्रोग्राम हो चुके हैं

अ़ॉक्सफोर्ड और कैंब्रिज यूनिवर्सिटीज भारत के उन सिलेक्टेड राज्यों में 12वीं तक के छात्रों को शिक्षा देने की योजना बना रहे हैं। जिसे जल्द ही प्रोसेस कर दिया जायेगा। 

क्या है पूरी प्लानिंग

700 से ज़्यादा Job Offers, 1 करोड़ का पैकेज, जानें कौन सा है ये IIT?