JEE Main 2024 पास करें और लें इन टॉप बीटेक कॉलेजस में एडमिशन

Top Engineering Colleges

Published - 30 November, 2023

NTA ने JEE Main 2024 की दोनों सत्रों की एग्जाम डेट जारी कर दी है, ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने की आशा कर रहे होंगे।

JEE Main 2024

अगर आप साल 2024 की JEE Main परीक्षा देने वाले हैं और बेस्ट बीटेक कॉलेज की तलाश में हैं तो आगे चेक करें देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजस की लिस्ट।

ये हैं टॉप बीटेक कॉलेज

1959 में स्थापित हुआ IIT मद्रास इंजीनियरिंग NIRF में पहले स्थान पर आता है, साल 2023 के प्लेस्मेंट प्रोग्राम के दौरान यहाँ का उच्चतम पैकेज 1.31 CPA था।

IIT, Madras

अगर आप JEE Main 2024 परीक्षा पास करते हैं तो IIT दिल्ली बीटेक कोर्स के लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 8 से 8.7 लाख रूपए है।

IIT, Delhi

IIT बॉम्बे देश का एक प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेज है, इसकी इंजीनियरिंग में NIRF रैंकिंग 3 है, यहाँ एडमिशन के लिए JEE Main के साथ Advanced परीक्षा भी पास करनी होगी।

IIT, Bombay

IIT कानपुर को AICTE से मान्यता प्राप्त है, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस अपरॉक्स 8 लाख रूपए है, साल 2023 में यहाँ का हाईएस्ट पैकेज 1.9 CPA था।

IIT, Kanpur

IIT रुड़की की इंजीनियरिंग में NIRF 5 है, यह संस्थान UGC और AICTE से अप्रूव्ड है, JEE Main और Advanced परीक्षा पास करके आप यहाँ एडमिशन ले सकते हैं।

IIT, Roorkee

IIT खरगपुर की स्थापना 1951 में हुई थी और इसकी NIRF रैंकिंग 6 है, बात अगर लेटेस्ट हाईएस्ट प्लेस्मेंट की करें तो वह 2023 में 2.68 CPA था।

IIT, Kharagpur

IIT गुवाहाटी से आपका बीटेक कोर्स लगभग 8 लाख रूपए में पूरा हो सकता है, यहाँ एडमिशन के लिए आपके 12th में मिनिमम 75% मार्क्स होने चाहिए।

IIT, Guwahati

IIT हैदराबाद इंजीनियरिंग NIRF रैंकिंग में 8वें नंबर पर आता है और यह संस्थान 2008 में स्थापित हुआ था, यहाँ बीटेक की फीस 8 लाख रूपए है।

IIT, Hyderabad

NIT Trichy को UGC, AICTE से मान्यता प्राप्त है, इंजीनियरिंग NIRF में यह संस्थान 9वें नंबर पर है। यहाँ एडमिशन JEE के स्कोर पर मिलता है।

NIT, Trichy

जादवपुर यूनिवर्सिटी कोलकाता में स्थित एक फेमस यूनिवर्सिटी है, इसे NAAC का Grade-A मिला है और यह संस्थान AIU से अप्रूव्ड है।यहाँ एडमिशन के लिए आपको WBJEE परीक्षा पास करनी होगी।

Jadavpur University

CUET UG 2024 परीक्षा पास करके मिलेगा इन टॉप Universities में एडमिशन