JEE Main 2025 की कर रहें हैं तैयारी, इन Exams के बारे में भी ज़रूर जान लें

Entrance Exam other then JEE Main 

Published - 15 May, 2024

Joint Entrance Examination (JEE) परीक्षा देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है, जिसे NTA द्वारा देश के IITs और NITs जैसे Top Colleges में Admission के लिए आयोजित किया जाता है।

JEE Exam

यदि आप JEE Main 2025 की तैयारी कर रहे हैं और टॉप engineering colleges में एडमिशन चाहते हैं तो आप JEE के अलावा इन entrance exams की भी तैयारी कर सकते हैं।

अन्य विकल्प

यह परीक्षा Birla Institute of Technology and Science (BITS), Pilani द्वारा B.Tech Course में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है, यह परीक्षा दो Phase में आयोजित की जाती है।

BITSAT

SRM Institute of Science and Technology के Engineering प्रोग्राम्स में Admission पाने के लिए आपको SRMJEEE परीक्षा देनी होगी, इस परीक्षा के registration आमतौर पर नवंबर और फरवरी के बीच होते हैं।

SRMJEEE

Vellore Institute of Technology’s (VIT) के UG engineering प्रोग्राम्स में Admission के लिए आयोजित की जाती है, इसके Registration नवंबर से मार्च के बीच एवं परीक्षा April माह में की जाती है।

VITEEE

Maharashtra Health and Technical Common Entrance Test (MHT CET) एक स्टेट लेवल की परीक्षा है, इस परीक्षा के Registration जनवरी और मार्च के बीच आयोजित किये जाते हैं।

MHT CET

Kalinga Institute of Industrial Technology (KIIT) देश की Top University में से एक है यहाँ Admission आप KIITEE परीक्षा देकर पा सकते हैं, यहां BTech Course की एक साल की Fees 1.8 लाख से 3 लाख के बीच है।

KIITEE

यह परीक्षा Karnataka State द्वारा Engineering और Architecture Course के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के Registration February से April के बीच किये जाते हैं एवं परीक्षा मई माह तक की जाती है।

COMEDK UGET

(West Bengal Joint Entrance Examination Board) WBJEEB भी एक स्टेट लेवल की परीक्षा है, इस परीक्षा से जुडी जानकारी अधिकारीक वेबसाइट wbjeeb.nic.in से जान पाएंगें।

WBJEE

इस परीक्षा को Manipal Entrance Test के नाम से जाना जाता है, एवं साल में दो बार आयोजित किया जाता है, इस परीक्षा से Manipal University के UG courses में admission ले सकते हैं।

MET

DU में Admission शुरू, BTech, LLB, और PG courses के लिए ऐसे करें अप्लाई