ग्रेजुएशन के बाद ये हैं पॉपुलर कोर्सेस, Success की है पूरी गारंटी

Popular courses after graduation

Published - 11 August , 2023

Graduation तो कर ली, अब आगे क्या करें? अगर यही आप भी सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं best professional courses जो आपको एक अच्छा करियर दे सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें ?

ग्रेजुएशन के बाद आपके पास ढेरों करियर विकल्प होते हैं, आप courses का चुनाव अपने interest को ध्यान में रखते हुए कर सकते है, आइए जानते हैं इन पॉप्युलर  कोर्सेस  के बारे में।

ऐसे करें कोर्सेस का चयन 

Graduation के बाद MBA कोर्स एक  अच्छा करियर डिसिज़न हो सकता है। Management Professionals की corporate sector में काफ़ी डिमांड रहती है MBA करने के बाद आपको Finance, Marketing, HR, Banking जैसी फिल्ड में जॉब मिल सकती है।

MBA

मीडिया का यह कोर्स करने के बाद आपको ज्यादातर न्यूज़ चैनल, न्यूज़ पेपर, ऑनलाइन मिडिया, न्यूज एडिटर, कॉपी एडिटर तथा एंकरिंग में जॉब मिलती है और इसमें आपकी शुरुआती सैलरी लगभग 3 से 6 लाख प्रतिवर्ष हो सकती है।

MASS Communication

यह कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत अच्छा है जिनका इंटेरेस्ट IT सेक्टर या फिर कंप्यूटर साइंस में है इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ाया जाता है। MCA करने के लिए आपका 12th में Maths और ग्रेजुएशन होना जरुरी है।

MCA

अकाउंटिंग, बैंकिंग क्षेत्र में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए B.com अच्छा कोर्स साबित हो सकता है। इसके बाद आपको अकाउंटिंग, फाइनेंस फील्ड में जॉब मिल सकती है और आपकी शुरुआती सैलरी 15 से 30 हजार रूपए प्रतिमाह हो सकती है।

M.COM

एम फार्मा का कोर्स करने के लिए आपका ग्रेजुएशन बी फार्मा से कम्पलीट होना चाहिए। इस कोर्स के बाद आप किसी भी प्राइवेट मेडिकल कंपनी में आसानी से जॉब पा सकते हैं या खुद का मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं।

M.Pharma

LLM के बाद आप एडवोकेट बन सकते हैं या सिविल जज की परीक्षा दे सकते हैं, साथ ही सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। इसके अलावा प्रोफेसर, लेक्चरर या लॉ टीचर के रूप में भी करियर बना सकते हैं।

LLM

एमटेक करने के बाद आप टीचिंग या रिसर्च फिल्ड में अपनी ट्रेड से सम्बंधित जॉब पा सकते हैं जहाँ आपको एक अच्छा सैलरी पैकेज मिल सकता है। इसके अलावा विदेश में भी जॉब के ऑप्शन उपलब्ध होते हैं।

M.Tech

MSC करने के बाद आप सांइटिस्ट, मेडिकल लेबोरेटरीज, बायोमेडिकल केमिस्ट, लैब केमिस्ट आदि बन सकते हैं। इस कोर्स के लिए BSC की डिग्री भी होनी चाहिए, आप यह कोर्स किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कर सकते हैं।

MSC

NIRF Rankings 2023 - Top 10 Ranked Universities in India