Germany से MBBS? जाने टॉप कॉलेजेस और पूरे कोर्स की फीस 

Top MBBS Colleges In Germany 

Published - 11 July, 2023

भारत में हर साल 18 से 20 लाख बच्चे NEET की परीक्षा देते हैं लेकिन सभी को भारत में MBBS सीट नहीं मिल पाती, तो ऐसे में जो बच्चे डॉक्टर बनने के बारे में सोच रहे हैं, वह MBBS की पढ़ाई के लिए विदेश भी जा सकते हैं।

अब्रॉड भी है MBBS के लिए बेस्ट ऑप्शन

अगर आप भी जर्मनी में MBBS की पढ़ाई का विकल्प चुन रहे हैं, जहां आपको कम खर्चे में हाई क्वालिटी एजुकेशन मिल सके, तो आगे देखिये जर्मनी के टॉप कॉलेजेस के बारे में।

Germany से भी कर सकते हैं MBBS

जर्मनी के कॉलेजेस को MCI, WHO, UNO जैसे कई संगठनों से मान्यता प्राप्त है और यहाँ की MBBS यूनिवर्सिटीज पूरे विश्व की टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटीज में आती हैं।

कहाँ से मान्यता प्राप्त है ?

वैसे तो सभी कॉलेजेस की अलग-अलग फीस होती है लेकिन अगर एक अनुमान से आपको बताया जाए तो लगभग 25 से 30 लाख रूपए में आप जर्मनी से MBBS की पूरी पढ़ाई कर सकते हैं।

जर्मनी में MBBS की क्या फीस है ?

वैसे तो जर्मनी में हर तरह की एजुकेशन के लिए बेहतर सुविधा है और मेडिकल की पढ़ाई के लिए कई हाईक्वालिटी एजुकेशन देने वाली यूनिवर्सिटीज हैं तो उनमें से कुछ मेडिकल यूनिवर्सिटीज के बारे में आगे देखें।

Top MBBS University In Germany

लुडविंग मैक्सिमिलियन यूनिवर्सिटी की स्थापना 1472  में हुई थी और यह जर्मनी की रिसर्च यूनिवर्सिटीज में से प्रमुख है। टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा इस यूनिवर्सिटी को पूरी दुनिया की यूनिवर्सिटियों में 32वां स्थान दिया गया है।

Ludwig Maximilian University

हीडलबर्ग विश्वविद्यालय 2023 की वर्ल्ड QS रैंकिंग में 66वें स्थान पर है और जर्मनी में इसकी रैंकिंग तीसरे स्थान पर है। इस यूनिवर्सिटी में मेडिकल सहित 164 कोर्स हैं, यह जर्मनी के प्रमुख कॉलेजों में से एक है।

Heidelberg University

Free University of Berlin की स्थापना सन 1948 में हुई थी और यह यूनिवर्सिटी 2023 की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 91वें और वर्ल्ड QS रैंकिंग में 118वें स्थान पर आती है। वर्तमान समय में इस संस्थान में 33,000 बच्चे नामांकित हैं।

Free University of Berlin

इस यूनिवर्सिटी को कम फीस में हाई क्वालिटी एजुकेशन देने वाली यूनिवर्सिटियों में गिना जाता है इस कॉलेज की स्थापना 1914 में हुई थी और इसकी 2023 की QS वर्ल्ड रैंकिंग 340 है। इस यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल बच्चे 7 हजार से ज्यादा हैं।

Goethe University Frankfurt

फिलिप्स-यूनिवर्सिटी लगभग 500 साल पुरानी है, यह हेसेन राज्य का सबसे पुराना और पारंपरिक विश्वविद्यालय है। इसमें मेडिकल सहित 134 डिग्री कोर्स हैं। यह प्रयोगात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण वैज्ञानिक कार्य के लिए आदर्श मंच है।

Philipps-University

China से करना चाहते हैं MBBS? जाने टॉप कॉलेजेस, फीस और जरूरी जानकारी