Russia से MBBS करने के हैं इच्छुक तो जान लें महत्वपूर्ण बातें

MBBS in Russia 

Published - 3 July, 2023

हाई क्वालिटी एजुकेशन और कम फीस होने के कारण आजकल भारत के अधिकतर बच्चे विदेश से MBBS की पढ़ाई करने का विकल्प चुन रहे हैं।

विदेश से MBBS

तो अगर आप भी विदेश से MBBS करना चाहते हैं तो आपके लिए Russia एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है, जहां आपको कम फीस में हाई क्वालिटी एजुकेशन मिल सकती है।

Russia से MBBS

अगर आप ने PCB से 12th कम्पलीट कर लिया है और आपका NEET क्वालीफाई है तो आपको सबसे पहले Russia से MBBS करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

कैसे करें Russia में MBBS?

फ़ॉर्म  भरने के बाद आपको यूनिवर्सिटी से ऑफर लेटर मिलेगा और फिर आपको स्टूडेंट वीजा के लिए अप्लाई करना होगा।

Offer लेटर और वीज़ा 

Russia के मेडिकल कॉलेज से MBBS करने के लिए 50% अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम से आपका 12th पूरा होना चाहिए और भारत में आपने NEET परीक्षा क्वालीफाई की हो।

क्या है योग्यता

Russia से MBBS करने के लिए आपको 10th, 12th की मार्कशीट, बर्थ सर्टिफिकेट, NEET Scorecard, पासपोर्ट साइज फोटो, रूस मेडिकल यूनिवर्सिटी का निमंत्रण पत्र, HIV टेस्ट रिपोर्ट आदि तैयार करने होंगे।

ये ज़रूरी दस्तावेज कर लें तैयार

इसके साथ ही आपको विदेश मंत्रालय से सभी डाक्यूमेंट्स की अथॉरिटी, russian एबेंसी से सभी दस्तावेज के वैध होने का प्रमाण, वीजा फीस भुगतान रसीद, यूनिवर्सिटी रसीद और पहले वर्ष की ट्यूशन फीस की रसीद।

वीज़ा और अन्य डॉक्यूमेंट्स

रूस की 54 मेडिकल यूनिवर्सिटी Russia गवर्नमेंट से अप्रूवड है और साथ ही इन्हें मेडिकल कमीशन ऑफ इंडिया (MCI), और नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC)  से मान्यता प्राप्त है।

एडमिशन से पहले करा लें University की जाँच

रूस में MBBS की पढ़ाई 6 साल की होती है जिसमे से एक साल आपकी इंटर्नशिप होगी और इन 6 सालों के अलावा 1 साल रुसी भाषा प्रशिक्षण के तौर पर शामिल होगा तो इस हिसाब से कुल 7 वर्ष में आपका MBBS पूरा हो जायेगा।

कितने साल का होगा कोर्स?

N.P.Ogarev Mordovia State University, Ulyanovsk State Medical University, North Ossetian State Medical Academy, Crimea Federal University, Krasnoyarsk State Medical University.

Russia की टॉप यूनिवर्सिटी

Russia में MBBS कोर्स की एक साल की फीस 2,80,000 से 3,40,000 रूबल तक होती है और 6 साल की टोटल फीस 20,40,000 से 22,97,000 रूबल तक होगी। इस टोटल अमाउंट में आपकी हॉस्टल फीस, ट्यूशन फीस और यूनिवर्सिटी का एडमिशन चार्ज शामिल है।

कितनी होगी फ़ीस 

MBBS पढ़ाई के लिए रूस जाने पहले वहां की भाषा को सीखने का प्रयास करें और साथ ही अपनी इंग्लिश को भी स्ट्रांग करें। रूस एक ठंडा देश है तो गरम कपड़ों को और जरूरत की सभी चीजों को लेकर जाएं।

इन बातों का भी रखें ध्यान