बीटेक किए बिना भी मिलेगी Google, Facebook में नौकरी करना होगा ये कोर्स

Best Courses 2023

Published - 12 September , 2023

आज के टेक्निकल जमाने में हर युवा गूगल, फेसबुक जैसे प्रसिद्ध कंपनियों में जॉब पाना चाहता है लेकिन स्टूडेंट्स के लिए यह निर्णय ले पाना बहुत कन्फ्यूजिंग होता है कि कौनसा कोर्स करें जिससे इन कम्पनीज़ में जॉब मिल सके?

गूगल में जॉब का सपना

अगर Google, Facebook में जॉब पाना चाहते हैं तो ये जरूरी नहीं कि आपने बीटेक ही किया हो, आगे जानें उन कोर्सेस के बारे में जो आपको दिला सकते हैं दुनिया की सबसे बड़ी टेक कम्पनीज़ में जॉब

बिना बीटेक के मिलेगी जॉब

3 साल के BSC IT कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर, नेटवर्किंग और डेटा बेस जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप गूगल जैसी बड़ी कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं।

BSC IT

IT सेक्टर में रूचि रखने वालों के BCA कोर्स भी एक बेस्ट ऑप्शन है इसमें कुल 6 सेमेस्टर होते है और इसमें डेटा स्ट्रक्चर, डाटाबेस, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, कम्प्यूटर आर्किटेक्चर जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

BCA

यह कोर्स तीन साल का होता है इसमें आप 12th पास करने के बाद एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स में 2डी, 3डी एनिमेशन, डिजिटल इमेजिंग, मल्टीमीडिया प्रोडक्शन आदि विषय शामिल हैं।

BSc Graphic Designing & Animation

3 साल का BCA कोर्स करने के बाद आप MCA कोर्स कर सकते हैं, इसमें आपको programming,AI मशीन लर्निंग, वेब डिजाइनिंग, एप्लीकेशन बनाना, कंप्यूटर algorithms आदि की जानकारी दी जाती है।

MCA

MBA (Analytics) एक PG प्रोग्राम है जिसको करने से गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों में एक अच्छी मैनेजमेंट पोजीशन पा सकते हैं, यह कोर्स दो साल का होता है।

MBA (Analytics)

यह एक 3 साल का डिग्री कोर्स है जिसमें आपको बीज गणित, डेटा विश्लेषण, त्रिकोणमिति, ज्यामिति जैसे विषयों की जानकारी दी जाती है।

B.Maths

आजकल AI सबसे ज्यादा चर्चा में है इस टेक्नोलॉजी का उपयोग लगभग सभी टेक्निकल क्षेत्रों में किया जा रहा है, इस कोर्स को करके आप टॉप IT कम्पनीज़ में करियर  बना सकते हैं।

Artificial Intelligence

डेटा साइंस, कंप्यूटर साइंस का ही एक पार्ट है, यह कोर्स 3 से 4 साल का होता है। इस कोर्स की पढ़ाई के अंतर्गत कंप्यूटर साइंस, AI, बिज़नेस एनालिटिक्स आदि आते हैं।

Data Science

डिजिटल मार्किटिंग कोर्स करने से आपको बहुत आसानी से जॉब मिल सकती है क्योंकि गूगल, ट्विटर, मेटा जैसी कम्पनीज अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज डिजिटली ऑफर करती हैं।

Digital Marketing

किसी भी सेक्टर में जॉब करने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल और इंग्लिश सॉलिड होनी चाहिए इसके लिए आप यह कोर्स करके किसी भी टेक्निकल कंपनी में जॉब पा सकते हैं।

Professional Communication

बीटेक के साथ करें ये 5 course, गूगल, facebook को चाहिए ये स्किल