SBI Clerk 2023 के लिए 8283 पदों पर भर्ती, जानें कितनी होगी सैलरी ?

SBI Clerk Recruitment 2023

Published - 19 november , 2023

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका सामने आया है, भारतीय स्टेट बैंक ने क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

SBI Clerk 2023

इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 17 नवंबर 2023 से क्लर्क पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

कब से शुरू हैं आवेदन ?

जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं वह एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट (sbi.co.in) पर जाकर SBI Clerk 2023 के पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस वेबसाइट से करें आवेदन

SBI ने कुल 8283 पदों पर भर्ती निकाली है जिसमें से जनरल के लिए 3515, SC के लिए 1284, ST के लिए 748, OBC के लिए 1919 और EWS के लिए 817 पद हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

जिन उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन कम्पलीट है या ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में हैं वह इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कौन कर सकता है Apply ?

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष होनी चाहिए, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आयु सीमा

क्लर्क पद के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा और इसके बाद शॉर्ट लिस्ट कैंडिडेट को अंत में इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।

कैसे होगा चयन ?

जनरल/OBC/EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को 750 रूपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और SC/ST/PWD/ESM/DESM श्रेणी के लोगों को आवेदन शुल्क में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

आपको बता दें एक एसबीआई क्लर्क की शुरुआती सैलरी 19,900 रूपए होती है और अधिकतम मूल वेतन लगभग 47,920 रूपए प्रति माह तक हो सकता है।

सैलरी

उम्मीदवार इस बात का ध्यान दें कि SBI Clerk 2023 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 7 दिसंबर 2023 है, इसलिए इच्छुक उम्मीदवार समय सीमा के अंदर ही आवेदन कर लें।

आवेदन की अंतिम तिथि

सबसे पहले आपको SBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद होम पेज पर उपस्थित रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई डिटेल्स को भरके खुद रजिस्टर करें।

ऐसे करें Apply

अब जनरेट हुए लॉगिन क्रेडेंशियल के माध्यम से लॉगिन करें और आवेदन पत्र को व्यक्तिगत तथा शैक्षिक विवरण के साथ भरें।

आवेदन पत्र भरें

इसके आवश्यक दस्तावेजों (पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर) की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें और इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

डाक्यूमेंट्स अपलोड करें

SSC Exam Calendar 2024 जारी, CGL, MTS, CHSL पेपर इस तारीख को