NDA 2024 की तैयारी कर दें शुरू, इस दिन से जारी होंगे Application Form 

NDA 2024 Application

Published - 17 December, 2023

नेशनल डिफेन्स अकेडमी NDA एक नेशनल लेवल की प्रतियोगिता परीक्षा है जो UPSC द्वारा साल में दो बार (अप्रैल और सितम्बर) आयोजित की जाती है।

NDA 2024

NDA परीक्षा उन यंग कैंडिडेट्स के लिए आयोजित की जाती है जो Indian Army, Air Force और Navy में अफसर लेवल के पदों में भर्ती होना चाहते हैं।

कैसे बने सेना में अफसर?

UPSC ने हाल ही में NDA 2024 के दोनों सत्रों की परीक्षा तिथि एग्जाम कैलेंडर में जारी की गयी है साथ ही परीक्षा के आवेदन कब समाप्त होंगे, इसकी तिथि भी आयोग द्वारा बताई गयी है।

NDA  2024

UPSC द्वारा जारी किये एग्जाम कैलेंडर के अनुसार साल 2024 की NDA-1 परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को आयोजित होगी और NDA-2 की परीक्षा 1 सितम्बर 2024 को करवाई जाएगी।

NDA 2024 परीक्षा तिथि

UPSC NDA-1 परीक्षा से सम्बंधित नोटिफिकेशन 20 दिसंबर 2023 को जारी करेगा जिसमे परीक्षा से सम्बंधित सभी डिटेल्स लिखी होंगी।

कब जारी होगा परीक्षा नोटिफिकेशन?

यदि आपकी आयु 16.5 से 19.5  के बीच है और 12वीं कक्षा में पढ़ रहें है या पास आउट कर चुके हैं तो आप NDA के लिए apply कर सकते हैं।

कौन दे सकता है NDA परीक्षा

NDA-1 नोटिफिकेशन डेट से आवेदन शुरू हो जायेंगे एवं अंतिम तिथि 9 जनवरी 2024 चलेंगें।

ये है आवेदन की अंतिम तिथि

NDA परीक्षा से तीनो सेनाओं (Indian Army, Air Force और Navy) के लिए कैंडिडेट्स चुने जाते है लेकिन इनकी Educational Qualification में थोड़ा-सा अंतर है।

Educational Qualification

Air Force और Navy के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की 12th क्लास में मैथ्स के साथ साइंस होनी जरुरी है एवं Indian Army के लिए किसी भी स्ट्रीम के 12th पास अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं।

क्या साइंस स्ट्रीम जरुरी है?

NDA से सेना में जाने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी, फिर SSB इंटरव्यू क्लियर करने के बाद, जब आपको मेडिकल फिट घोषित कर दिया जाता है तब आप भारत सेना का हिस्सा बन सकते हैं।

क्या है प्रोसेस

क्यूंकि NDA परीक्षा UPSC द्वारा करवाई जाती है इसीलिए NDA परीक्षा से सम्बंधित जानकारियां भी आपको UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ही प्राप्त होंगीं।

Official Website

बिना कोचिंग पास करें NDA 2024 Exam, ये है Expert Tips